NSUI फरीदाबाद के कार्यकर्ताओं ने नेहरू कॉलेज में श्रमदान तथा पौधारोपण किया

0
687
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 25 June 2021 : आज एनएसयूआई फरीदाबाद के कार्यकर्ताओं ने पंडित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में श्रमदान किया तथा 7 नये पौधे भी लगाए। श्रमदान का कार्य एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में किया। श्रमदान के तहत जो पौधे पहले से लगे हुए थे उनकी साफ-सफाई की गई और पौधों के चारों तरफ मिट्टी लगाकर पानी रोकने की व्यवस्था भी की।

एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने कहा कि जल संरक्षण और पौधरोपण सभी के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए। पौधरोपण करने के साथ ही पौधों की देखभाल करना भी जरूरी है। उचित रखरखाव के अभाव में पौधे लगाने के कुछ समय बाद ही दम तोड़ देते हैं। जितने पौधे रोप जाएं वह सभी पौधे अच्छी तरह से फले -फूलें यह सुनिश्चित करना चाहिए। पौधरोपण कर केवल औपचारिकता पूरी नहीं करनी चाहिए। पौधों की उचित देखभाल भी जरूरी हैं ताकि पौधे, वृक्ष बन जाये और उसका लाभ सभी ले सके।

कृष्ण अत्री ने कहा कि एक साल में जितने पौधे रोपे जाते हैं अगर वह जीवित रहें और उनकी देखभाल अच्छी तरह से हो तो पृथ्वी को हरा-भरा बनाने में आसानी होगी। पेड़-पौधों के अभाव में मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक पौधे लगाना बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा कि हम सबको पेड़ो के महत्व को समझते हुए यह संकल्प लेना चाहिए कि साल में कम से कम एक पौधा जरूर लगायेंगे और उसकी देखभाल करके उसको वृक्ष बनायेंगे।

श्रमदान में अनुज शर्मा, निपुण गौड़, धीरज रावत, नवीन चौधरी, ललित, अजय, अनिल, रोहित, राजबहादुर, कुमरपाल आदि ने सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here