एनएसडीसी ने मॉडल कम्प्यूटर लैब के लॉन्च के लिए स्वीडिश फर्म कुन्सकापसकोलन के साथ की साझेदारी

0
2320
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 13 Nov 2018 : युवाओं को कौशल एवं व्यवसायिक शिक्षा द्वारा सशक्त बनाने के प्रयास में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने स्वीडन के बहुराष्ट्रीय स्कूल शिक्षा संगठन कुन्सकापसकोलन एजुकेशन स्वीडन एबी के साथ साझेदारी की है। इस पहल के तहत पहले मॉडल कम्प्यूटर लैब का उद्घाटन एनआईटी-1, फरीदाबाद में किया गया। इस मौके पर मौजूद दिग्गजों में शामिल थे- श्री टीवीएसएन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, हरियाणा सरकार, वित्त एवं नियोजन विभाग; डॉ जी अनुपमा, कमिशनर, आयुक्त; श्री मनीष कुमार, सीईओ एवं एमडी, एनएसडीसी; श्री पेजे एमिलसन, स्वीडिश उद्यमी तथा एक्ज़क्टिव चेयरमैन कुन्सकापसकोलन एजुकेशन स्वीडन एबी; डॉ प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना एजुकेशन इन्सटीट्यूट्स, फरीदाबाद, हरियाणा; डॉ अमित भल्ला, उपाध्यक्ष, एमआरईआई, फरीदाबाद, हरियाणा और वाईस चांसलर एमआरयू। एनएसडीसी वर्तमान में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की केन्द्र प्रायोजित व्यवसायिक शिक्षा योजना के तहत 28 राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों में 8868 स्कूलों में व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रोग्राम का संचाालन कर रही है। इस पहल को बढावा देने के लिए एनएसडीसी ने इस अकादमिक वर्ष के दौरान केइडी मॉडल का लॉन्च किया है,  जो स्कूली स्तर पर व्यवसायिक शिक्षा देने का अनूठा तरीका है।
मॉडल कम्प्यूटर लैब में दिया जाने वाला दो वर्षीय व्यवसायिक शिक्षा प्रोग्राम अनूठे छात्र उन्मुख दृष्टिकोण के साथ व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करेगा। ज़रूरतमंद छात्रों को लाभान्वित करने के लिए इसे वीडियो, इन्टरैक्टिव और स्व-मूल्यांकन उपकरणों के साथ हिंदी में पेश किया गया है।
इस मौके पर श्री मनीष कुमार, एमडी एवं सीईओ, एनएसडीसी ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम स्कूली स्तर पर छात्रों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देने के लिए कुन्सकापसकोलन एजुकेशन और मानव रचना के साथ साझेदारी की है। यह परियोजना छात्रों को सीखने के लिए विशेष उपकरण प्रदान करेगी। हरियाणा में शुरू की गई यह पायलट परियोजना प्रोग्राम की प्रभाविता का मूल्यांकन करने में मदद करेगी और छात्रों के लिए सीखने की संभावनाएं बढ़ाएगी।’’
श्री पेजे एमिलसन,उद्यमी एवं एक्ज़क्टिव चेयरमैन, कुन्सकापसकोलन एजुकेशन स्वीडन एबी ने कहा, ‘‘हमारी यह परियोजना कुन्सकापसकोलन एजुकेशन के तरीकों, डिजीटलीकरण एवं छात्र उन्मुख क्लासरूम का अनूठा संयोजन है। शिक्षा को बढ़ावा देना  हमारा प्राथमिक उद्देश्य है और यह कम्प्यूटर लैब इसी दिशा में हमारा एक प्रयास है।  हम शिक्षा के स्तर में सुधार लाना  चाहते हैं और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं ताकि सभी छात्रों केे भविष्य को सुरक्षित किया जा सके।’’
केईडी ने परियोजना में 6.6 करोड़ रु के निवेश के लिए प्रतिबद्धता दी है, एनएसडीसी पूरी परियोजना का संचालन और प्रबंधन करेगी। केईडी नौंवी और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए छह जॉब रोल्स-रीटेल, ब्यूटी एण्ड वैलनैस, आईटी/ आईटीईएस में सामग्री तैयार कर रही है। यह परियोजना हरियाणा में चुने गए 100 सरकारी स्कूलों के लिए है।
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के बारे में
एनएसडीसी अपनी तरह की अनूठी सार्वजनिक निजी भागीदारी है, जो निजी प्रशिक्षण प्रदाताओं के साथ साझेदारी में कौशल प्रशिक्षण को बढ़ावा देती है। अब तक एनएसडीसी के पास देश के 600 से अधिक जि़लों में 7000 से अधिक प्रशिक्षण केन्द्रों का नेटवर्क, 350 से अधिक प्रशिक्षण प्रदाता और 39 सेक्टर स्किल परिषद हैं। एनएसडीसी अब तक तकरीबन 1.4 करोड़ लोगों को 40 से अधिक क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कर चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here