‘नो टोबैको डे पर सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च ने आयोजित किया शिविर

0
1399
Spread the love
Spread the love
Faridabad News : सुधा रुस्तगी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज एंड रिसर्च के दंत चिकित्सा विभाग फ रीदाबाद ने यूनाइटेड कोर प्राइवेट लिमिटेड सेक्टर 58, फ रीदाबाद  में  ‘नो टोबैको डे के अवसर पर डॉ सीएम मडि़य़ा प्रिंसीपल, प्रो. एण्ड हैड ,डा. प्रतिभा दंत सर्जन तथा श्री विनोद की अध्यक्षता में दंत चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग 25 दंत चिकित्सकों,स्नातकोत्तर और इंटर्न की एक टीम ने भाग लिया। इस शिविर लगभग 40 लोगों के दांतों की जांच की एवं उन्हें दॉतो की बीमारी से कैसे बचा जाये के बारे में जागृत किया।
उन्हें तम्बाकू के हानिकारक प्रभावों के संबंध में श्रमिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए टीम द्वारा एक सेमीनार का भी आयोजन किया गया जो  बहुत प्रभावशाली साबित हुआ जिसको सुनकर वहां उपस्थित कई लोगों ने इस आदत को छोडऩे के लिए अपनी सहमति जताई। साथ ही उन्होंने विभिन्न तरह के तम्बाकू, सिगरेट आदि के पैकेटों को भी वही छोड कर इस आदत को छोडने का प्रण किया।
शिविर में सभी को इन आदतों के निदान एवं मौखिक स्वच्छता के बारे में भी जागरूकता टिप्स दिये गये और बताया गया कि दिन में दो बार ब्रश करना, हर भोजन के बाद मुंह धोना आदि क्रियाएं करने से आप के दांत भी स्वच्छ एवं सुंदर एवं स्वस्थ रहेंगे ।
इस अवसर पर कम्पनी निदेशक श्री आलोक ने कालेज के इस प्रयास की सराहना की और कहा कि इस तरह के शिविर समय समय पर आयोजित होने चाहिए ताकि लोगों में जागरूकता आये ओर वह अपना जीवन बचा सके साथ ही उन्होंने कालेज प्रबंधकों से आगामी दिनों में भी इस तरह के शिविर का आयोजन करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here