रक्त दान से बढ़कर विश्व में और कोई दान नहीं : केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल

0
834
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 16 June 2019 : केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कृष्ण पाल ने कहा कि रक्त दान से बढ़कर विश्व में और कोई दान नहीं है। दान किए हुए रक्त की एक-एक बूंद की कोई कीमत नहीं है। इससे जरूरत मंद व्यक्ति को नया जीवन मिलता है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुज्जर रविवार को स्थानीय सैक्टर-12के कन्वेंशन हाल में भारतीय जिला रैड क्रास सोसायटी द्वारा आयोजित विश्व रक्त दान दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय रक्त दान शिविर का शुभारंभ कर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस शिविर में महा मण्डलेश्वर स्वामी श्री गिरीरानन्द महाराज ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे।रक्त दान शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके किया गया और इस अवसर पर रैड क्रास सोसायटी द्वारा किए सामाजिक उत्थान में बेहतर कार्य करने पर प्रकाशित की गई पुस्तक नई आशा का भी विमोचन किया गया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि भारतीय रैडक्रास सोसायटी एवं राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन जैसी कई संस्थाएं लोगों में रक्तदान के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास कर रही हैं। परंतु इनके प्रयास तभी सार्थंक होगे जब लोग स्वयं आगे आएंगे और अपने मित्रों व रिश्तेदारों को भी रक्तदान के लिए जागरूक करेंगे। लोगों को यह भी समझने की जरूरत है कि रक्तदान हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना महत्वपूर्ण है, क्योंकि रक्तदान से कैंसर एवं हार्ट अटैक जैसी बीमारियों के खतरे बहुत कम हो जाते हैं।

रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता। रक्त ऐसी सौगात है जिसे जरूरत पडऩे पर एक व्यक्ति ही दूसरे जरूरतमंद व्यक्ति को दे सकता है। रक्तदान के माध्यम से ऐसे हजारों-लाखों व्यक्तियों के जीवन को बचाया जा सकता है जो दुर्घटना या किसी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हर स्वस्थ व्यक्ति को अपने जीवन में नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए।

श्री कृष्ण पाल ने बताया कि उनकी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में दिव्याग जनों को व्हीलचेयर सहित अन्य सभी उपकरणों को देश में लगभग तीन हजार शिविर तथा 418 मेघा शिविर लगाकर उपकरण देने का काम किया है । फरीदाबाद जिला में लगभग 45 करोड़ रुपये की नकद राशि उपकरण दिव्याग जनों को भेंट किए गए हैं।

महा मण्डलेश्वर स्वामी श्री गिरीरानन्द महाराज ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति, जिसकी आयु 18 से 65 वर्षं के बीच हो, रक्तदान कर सकता है। जिस व्यक्ति के रक्त में हिमोग्लोबिन की मात्रा 12 प्रतिशत से अधिक हो वह भी रक्तदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान का जितना फायदा जरूरतमंद को होता है उससे कहीं ज्यादा फायदा रक्तदान करने वाले व्यक्ति को मिलता है। एक शोध के मुताबिक लगातार रक्तदान करने से कैंसर व हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा भी कई गुणा कम हो जाता है। यही नहीं, ऐसा करने से हमारे खून में केलोस्ट्रॉल जमा नहीं होता। इसलिए रक्तदान हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी फायदेमंद होता है।

इस मौके पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता एवं चैयरमैन अजय गौड, डीसीपी विक्रम कपूर, एसडीएम फरीदाबाद सतवीर मान एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद्र, वन्य सिंह ऑल इंडिया डायरेक्टर ब्लड बैंक रेड क्रॉस, सीएमओ बीके हॉस्पिटल गुलशन अरोड़ा आयोजक सुषमा गुप्ता व प्रमोद गुप्ता, सीए तरुण गुप्ता रेड क्रॉस एक्सक्यूटिव, डॉक्टर एमपी सिंह, सचिव राकेश,जतिन शर्मा, रविन्द्र दहिया, रणजीत सिंह सहित कई बीजेपी नेता एवं रक्तदान करने वाले लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here