नीरज शर्मा को मिला सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार

0
818
Spread the love
Spread the love

चंडीगढ़, 02 मार्च 2022 : विधानसभा के बजट सत्र के शुभारंभ मौके पर कांग्रेस के नीरज शर्मा को सर्वश्रेष्ठ विधायक के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राज्यपाल के बजट अभिभाषण के बाद यह पुरस्कार चयन समिति ने संयुक्त रूप से विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के आसन पर आकर दिया। विशेष चयन समिति में विधानसभा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के अतिरिक्त मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और संसदीय कार्य मंत्री कंवरपाल गुर्जर भी शामिल हैं। लोकसभा की तर्ज पर विधानसभा में भी इस पुरस्कार की परंपरा गत वर्ष से ही शुरू की गई है।

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नीरज शर्मा को बधाई दी। सदन के नेता के रूप में मनोहर लाल ने कहा कि सदन और संविधान की मर्यादा के अनुरूप आचार-व्यवहार करने से लेकर एक जनप्रतिनिधि के रूप में उत्कृष्ट कार्य करने पर यह पुरस्कार दिया जाता है। सभी विधायकों में इस पुरस्कार को पाने की ललक व प्रतिस्पर्धा रहनी चाहिए। विधायक नीरज शर्मा ने सर्वश्रेष्ठ विधायक चुने जाने पर चयन समिति सहित सदन का आभार जताया और कहा कि इस पुरस्कार ने उनकी सदन सहित उनके क्षेत्र के लोगों के प्रति जिम्मेदारी और बढ़ा दी है।

नीरज ने स्वर्गीय पिता को समर्पित किया पुरस्कार
कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार अपने स्वर्गीय पिता और पूर्व मंत्री पंडित शिवचरण लाल शर्मा को समर्पित किया। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद उन्होंने पुरस्कार राशि, शाल और प्रशस्ति पत्र दर्शक दीर्घा में उपस्थित अपने पिता तुल्य बुजुर्ग एडवाेकेट कन्हैया लाल वशिष्ठ और तुलाराम शास्त्री काे देकर उनका आशीर्वाद लिया।

पुरस्कार के दौरान हुई फरीदाबाद की आलू-प्याज की चर्चा
पुरस्कार लेने के लिए नीरज शर्मा पीले रंग के कुर्ता-धोती , लाल जैकेट व हिमाचली टोपी पहनकर अध्यक्ष के आसन पर पहुंचे। इस दौरान एक लाख रुपये की सम्मान राशि का चैक देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अब तो दावत बनती है। नीरज शर्मा ने तत्काल कहा कि वह फरीदाबाद की प्रसिद्ध आलू-प्याज की सब्जी की दावत देंगे। अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आलू-प्याज की सब्जी की याद करते हुए कहा कि यह सब्जी तो केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर चंडीगढ़ में खिलाया करते थे। नीरज ने कहा कि इस बार वह खिलवाएंगे।

सदन में कुशल वक्ता के अलावा यह भी रहीं नीरज की खासियत
नीरज शर्मा को यह सर्वश्रेष्ठ विधायक का पुरस्कार यूं ही नहीं मिला। सदन के अंदर और बाहर नीरज ने संवैधानिक मर्यादाओं का कड़ाई से पालन किया है। नीरज ने सदन के अंदर अपने विधानसभा क्षेत्र एनआइटी फरीदाबाद से लेकर प्रदेश के कई प्रमुख मुद्दों पर सदन का ध्यानाकर्षण किया है। बतौर वित्त मंत्री मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जब अपना पहला बजट पेश किया तो उन्होंने बजट भाषण के दौरान बताया कि उन्हें बजट के लि कई सुझाव विधायक नीरज शर्मा ने दिए थे। हर विषय वस्तु पर पूरी तैयारी के साथ सदन में बोलने से लेकर सदन की कार्यवाही में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने वाले विधायक नीरज शर्मा ने विधायक के नाते चंडीगढ़ में मिलने वाले सरकारी फ्लैट, अंगरक्षक की सुविधा भी त्याग दी थी। इसके अलावा वह अपने क्षेत्र फरीदाबाद से चंडीगढ़ भी सरकारी बस से पहुंचते हैं। नीरज शर्मा चंडीगढ़ में भी विधानसभा परिसर में जब अपनी स्कूटी से पहुंचते हैं तो सबके अाकर्षण के केंद्र बन जाते हैं। नीरज शर्मा कहते हैं कि जनप्रतिनिधियों की सादगी भरी जिंदगी ही होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here