जे सी बोस विश्वविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

0
216
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 28 फरवरी- जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कई गतिविधियों का आयोजन किया गया।  राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सीवी रमन द्वारा रमन प्रभाव की खोज के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान संकाय द्वारा आयोजित किया गया था और इसे हरियाणा राज्य विज्ञान, नवाचार एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा प्रायोजित किया गया था। इस बार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का थीम ‘ग्लोबल साइंस फॉर ग्लोबल वेलबीइंग‘ है, जो वैश्विक मुद्दों को लेकर दुनिया भर में कल्याण के लिए विज्ञान के महत्व को दर्शाता है।

कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने पारंपरिक दीप प्रज्वलित कर किया। विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. नीतू गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर भौतिकी विभाग, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से प्रो. आर.के. मौदगिल तथा रसायन विज्ञान विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से प्रो. के.के. भसीन विशेषज्ञ वक्ता रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. तोमर ने महान भारतीय वैज्ञानिक सर सीवी रमन को श्रद्धांजलि अर्पित की और भारतीय होम्योपैथ डॉ. महेंद्र लाल सरकार सहित 18वीं सदी के समकालीन वैज्ञानिकों के योगदान पर प्रकाश डाला, जिन्होंने इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टिवेशन ऑफ साइंस (आईएसीएस) की स्थापना की। उन्होंने देश में विज्ञान और अनुसंधान को समृद्ध बनाने के लिए छात्रों से समर्पण भाव से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

अपने विशेषज्ञ व्याख्यान में प्रो. आर.के. मौदगिल ने भारत में विज्ञान के विकास का श्रेय सर सीवी रमन को दिया। उन्होंने सर सीवी रमन के जीवन इतिहास और उनकी विभिन्न खोजों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों से महान भारतीय वैज्ञानिक के जीवन से प्रेरणा लेने और उपलब्ध संसाधनों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का आह्वान किया। दूसरे विशेषज्ञ व्याख्यान में डॉ. के.के. भसीन ने छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हें प्रायोगिक विज्ञान के लिए प्रेरित किया तथा कहा कि विद्यार्थी विज्ञान के प्रति जिज्ञासु बने।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता व विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में एमए अंग्रेजी की कोमल ने प्रथम पुरस्कार जीता। एमएससी फिजिक्स से दीपक और प्रशांत ने दूसरा और एमएससी मैथ्स से करिश्मा ने तीसरा पुरस्कार जीता। इसी तरह मॉडल प्रदर्शनी में पांच सदस्यीय टीम अंकिता सोनिया, आशुतोष और अंजलि ने पहला स्थान हासिल किया। रेणु, गार्गी और प्रीति की तीन सदस्यीय टीम दूसरे स्थान पर रही और पुष्कर और मनीष की दो सदस्यीय टीम ने तीसरा पुरस्कार जीता।

कार्यक्रम के अंत में फिजिक्स विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुराधा शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो. नीतू गुप्ता ने आयोजन की सफलता पर विज्ञान संकाय को बधाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here