डीएवी शताब्दी महाविद्यालय में पर्यटन विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर की प्रश्नोत्तरी का आयोजन

0
648
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 26 Feb 2021 : डी. ए. वी. शताब्दी महाविद्यालय में दिनांक 26 फरवरी 2021 को पर्यटन विभाग द्वारा ‘ राष्ट्रीय स्तर की प्रश्नोत्तरी’ का आयोजन किया गया गया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 12 टीमों ने हिस्सा लिया। देश के विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश के अलग -अलग कॉलेजों से प्रतिभागियों ने उपस्थिति दर्ज की। इस प्रश्नोत्तरी से जुड़े लगभग सभी कार्यों को विभाग के विद्यार्थियों द्वारा ही संपन्न किया गया, जैसे कि :- मंच संचालन, एंकरिंग, समय – निर्धारण, गणना फलक संभालना, प्रश्न पूछना आदि। इस कार्यक्रम में प्रश्नकर्ता क्विज मास्टर डॉ नीरज सिंह के साथ साथ विभाग के विद्यार्थी भी रहे। इस प्रश्नोत्तरी में भूगोल तथा पर्यटन विषय से सामान्य प्रश्न पूछे गए। डी. ए. वी. महाविद्यालय के प्रांगण में आए प्रतिभागियों ने अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए प्रश्नोत्तरी के आखिरी दौर तक रोमांच बरकरार रखा।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर श्री. विजय कुमार जी ने शिरकत की, जो नगर निगम फरीदाबाद में आंचलिक कराधान अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं। श्री. विजय जी एक बहुगुणी प्रतिभा के धनी हैं। जो अपने व्यवहार और व्यक्तित्व से पहचाने जाते हैं। उन्होंने अपने व्यक्तव में कहा कि डी. ए. वी. महाविद्यालय, फरीदाबाद क्षेत्र में अतुल्य कार्यों के लिए जाना जाता है और यहां से शिक्षा पा कर छात्र – छात्राएं देश तथा विदेश में उच्चतम पदों पर आसीन होते हैं।

इस प्रश्नोत्तरी में देशबंधु कॉलेज(दिल्ली विश्वविद्यालय) के विद्यार्थियों अभिषेक चौधरी व मोहम्मद सदन ने प्रथम स्थान हासिल किया, गवर्नमेंट कॉलेज फरीदाबाद से प्रिया व मोहित ने द्वितीय तथा इसी क्रम में डी. ए.वी.महाविद्यालय के विद्यार्थियों विशाल कुमार व रवि शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
कार्यक्रम समाप्ति पर सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभागिता का प्रमाण – पत्र भी दिया गया।

कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सविता भगत जी ने बाहर से आए प्रतिभागियों व सहयोगी प्राध्यापकों का तहेदिल से धन्यवाद किया। प्राचार्या महोदया ने इस कार्यक्रम की सफलता पर पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों व आयोजनकर्ताओं को बधाईयां दी व भविष्य में भी ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए प्रोत्साहित किया।
यह सारा कार्यक्रम विभागाध्यक्ष व प्रश्नोत्तरी के समन्वयक अमित कुमार व डा. नीरज सिंह के संचालन में हुआ। डा. नीरज सिंह डी. ए. वी. कॉलेज में पिछले 15 वर्षों से भूगोल तथा पर्यावरण विभाग में कार्यरत हैं तथा पहले भी ऐसे कई राष्ट्रीय स्तर के प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित करवा चुके हैं।

इस प्रश्नोत्तरी में कार्यकारी सचिव के तौर पर विभाग से डॉ. रश्मि व मंजीत सिंह रहे व विभाग के अन्य प्राध्यापक जिनमें डा. निशा सिंह, डा. सुरभि, डा. अंकिता मोहिंद्रा, मैडम ओमिता जौहर, मैडम मीनाक्षी कौशिक, मैडम तमन्ना सैनी, मैडम मोनिका राय भी अलग अलग महत्वपूर्ण कार्यों से जुड़े रहे।

इस कार्यक्रम के आयोजन व समापन में विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र – छात्राओं जिनमें हर्षित चौधरी, तमन्ना शर्मा, नैना अत्री, सिमरनजीत कौर व सैंकी का विशेष योगदान रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here