नैक पीयर टीम ने किया जे.सी. बोस विश्वविद्यालय का दौरा

0
257
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 13 अक्तूबर – राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) की पीयर टीम ने जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद को दूसरे चक्र के लिए पुनः मान्यता के लिए विश्वविद्यालय में 10 से 12 अक्टूबर, 2022 तक दौरा किया। तुमकुर विश्वविद्यालय, तुमकुर (कर्नाटक) के कुलपति डाॅ. राजसब अंगादी होन्नूरसाब की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय टीम ने विभिन्न मानदंडों पर विश्वविद्यालय में शैक्षणिक एवं ढांचागत सुविधाओं का अवलोकन किया।
उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय को पहली बार 2016 में नैक द्वारा ‘ए’ ग्रेड मान्यता दी गई थी। पिछले पांच वर्षों में, विश्वविद्यालय ने मान्यता के लिए निर्धारित मानदंडों में सुधार के लिए बहुत काम किया है।

कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने नैक पीयर टीम का गर्मजोशी से स्वागत किया और पिछले पांच वर्षों में विश्वविद्यालय की गतिविधियों और उपलब्धियों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। नैक पीयर टीम के अन्य सदस्यों में तेजपुर विश्वविद्यालय, असम के ऊर्जा विभाग में प्रोफेसर डॉ. देबेंद्र बरुआ समन्वयक सदस्य, और राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय, नागपुर (महाराष्ट्र) में डीन डॉ. प्रशांत माहेश्वरी़, महाराजा कृष्णकुमारसिंहजी भावनगर विश्वविद्यालय, भावनगर (गुजरात) में डॉ. दिलीपसिंह बराड, श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति (आंध्र प्रदेश) के पूर्व डीन डॉ. हिमाचलम दशराजू सदस्यों के रूप में शामिल रहे।

नैक पीयर टीम ने विश्वविद्यालय प्रशासन में कुलसचिव डाॅ. एस.के. गर्ग, डीन और विभिन्न शिक्षण विभागों के प्रमुखों, अनुभागों, शैक्षणिक तथा गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों, छात्रों, अभिभावकों, पूर्व छात्रों, नियोक्ताओं और विभिन्न प्रकोष्ठों और समितियों के साथ बातचीत की। पीयर टीम ने विश्वविद्यालय के बुनियादी ढांचे का आकलन किया जिसमें क्लासरूम, पुस्तकालय, स्टाफ रूम, छात्रावास, अनुसंधान सुविधाएं, प्रयोगशालाएं, कार्यशाला, सेंटर आफ एक्सीलेंस, इंक्यूबेशन सेंटर, रोजगार और प्रशिक्षण कार्यालय, चिकित्सा केंद्र और गेस्ट हाउस शामिल हैं। डीन स्टूडेंट वेलफेयर के कार्यालय द्वारा एक सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया जहां विभिन्न क्लबों के छात्रों ने रंगारंग प्रस्तुति दी, जिसे सभी ने खूब सराहा।
प्रो. मुनीश वशिष्ठ और प्रो. आशुतोष दीक्षित ने बताया कि नैक पीयर टीम के दौरे को सुविधाजनक बनाने के लिए उनकी आवश्यकता अनुसार सभी जरूरी प्रबंध किए गए।

तीन दिवसीय यात्रा का समापन 12 अक्टूबर, 2022 को एग्जिट मीटिंग के साथ हुआ, जहां नैक पीयर टीम के अध्यक्ष ने विश्वविद्यालय के अवलोकन को लेकर अपना पक्ष प्रस्तुत किया और आशा व्यक्त की कि नैक टीम की सिफारिश के कार्यान्वयन के साथ, विश्वविद्यालय आगामी वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम होगा। इससे पहले एग्जिट मीटिंग में कुलपति ने नैक पीयर टीम के सदस्यों का स्वागत किया। अंत में नैक पीयर टीम के अध्यक्ष ने विश्वविद्यालय को लेकर रिपोर्ट कुलपति को सौंपी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here