आयुष विभाग और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के बीच हुआ एमओयू

0
429
Spread the love
Spread the love
फरीदाबाद।  श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और हरियाणा के आयुष विभाग के बीच एक महत्वपूर्ण एमओयू हुआ है। इसके अंतर्गत श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्रदेश के छह हजार पीटीआई और 1000 योग सहायकों को प्रशिक्षण देगा। साथ ही विश्वविद्यालय आयुष विभाग के साथ मिल कर विद्यार्थियों को ऑन द जॉब ट्रेनिंग भी करवाएगा। इसके लिए बाकायदा विद्यार्थियों को छह महीने के लिए पांच हजार रुपए मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। आयुष विभाग की संयुक्त निदेशक वंदना सिसोदिया और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
इस मौके पर प्रो. आर एस राठौड़ ने कहा कि आयुष विभाग के साथ यह एमओयू अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे योग कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को ऑन द जॉब ट्रेनिंग करने के लिए एक अच्छा विकल्प मिल गया है। योग कोर्स कर रहे विद्यार्थी आयुष विभाग के साथ मिलकर ऑन द जॉब ट्रेनिंग करेंगे। इस दौरान उन्हें बाकायदा स्टाइपेंड भी मिलेगा। यह राशि आयुष विभाग द्वारा वहन की जाएगी। कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ ने बताया कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय प्रदेश में कार्य कर रहे लगभग 1000 योग सहायकों को भी प्रशिक्षण देगा इसी के साथ 6000 पीटीआई के लिए भी प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राज नेहरू ने इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे भविष्य में बेहतर नतीजे सामने आएंगे। विश्वविद्यालय में योग कोर्स को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि विद्यार्थियों को आयुष विभाग में ऑन द जॉब ट्रेनिंग करने का मौका मिलेगा। कुलपति श्री राज नेहरू ने कहा कि सरकार बाकायदा उन्हें पांच हजार स्टाइपेंड भी देगी। इससे विश्वविद्यालय के ‘सीखो और कमाओ, अपनी पहचान बनाओ’ की अवधारणा और मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि योग के क्षेत्र में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के पास कई महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं। आने वाले दिनों में इन पर काम शुरू होगा।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के मूल्यांकन एवं प्रमाणन विभाग की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने कहा कि हमारे पास उत्कृष्ट श्रेणी के प्रशिक्षक हैं। उनका सदुपयोग इस प्रशिक्षण अभियान के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिकॉग्निशन आफ प्रायर लर्निंग (RPL) के अंतर्गत 40 घंटे का स्किल ब्रिज कोर्स भी करवाया जाएगा। इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है। संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल ने इस एमओयू के लिए आयुष विभाग की संयुक्त निदेशक वंदना सिसोदिया और नोडल ऑफिसर डॉ. राजकुमार का आभार ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here