जे सी बोस विश्वविद्यालय के विज्ञान सम्मेलन में 500 से ज्यादा विद्यार्थी लेंगे हिस्सा

0
275
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 25 अप्रैल 2022 – विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच एवं विज्ञान को लोकप्रिय बनाने तथा विश्वविद्यालय में वैज्ञानिक संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद 28 एवं 29 अप्रैल, 2022 को दो दिवसीय विज्ञान सम्मेलन-2022 का आयोजन कर रहा है। इस अवसर को चिह्नित करने के लिए गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाई। यह आयोजन हरियाणा स्टेट काउंसिल फॉर साइंस, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में प्रायोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के 500 से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने विश्वविद्यालय में विज्ञान सम्मेलन आयोजित करने की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के सम्मेलन विद्यार्थियों में विज्ञान सीखने में जिज्ञासा और लगाव पैदा करते है जोकि शिक्षण-अध्ययन गतिविधियों का ही हिस्सा है।

आयोजन की संयोजक डॉ. सोनिया बंसल ने बताया कि इस दो दिवसीय आयोजन में माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और स्नातक स्तर के पांच सौ से अधिक विद्यार्थियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में आमंत्रित व्याख्यान, लघु विज्ञान फिल्म और विज्ञान प्रदर्शनी जैसी गतिविधियां शामिल होंगी। इस आयोजन को विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ ‘माॅब’ द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है।

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों से विशेषज्ञ वक्ता छात्रों को संबोधित करेंगे। कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल के पूर्व कुलपति प्रो. बलवंत सिंह राजपूत उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होंगे जबकि सत्र के दूसरे दिन विज्ञान भारती, नई दिल्ली के राष्ट्रीय आयोजन सचिव श्री जयंत सहस्रबुद्धे मुख्य अतिथि होंगे। समापन सत्र में विश्व प्रकाश मिशन फरीदाबाद के अध्यक्ष श्री राकेश सेठी मुख्य अतिथि होंगे।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय ने स्कूलों और कॉलेजों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी मॉडल एवं प्रोजेक्ट और विज्ञान की शार्ट फिल्म्स आमंत्रित की गई है, जिन्हें विज्ञान सम्मेलन-2022 के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्वदेशी भारत, ग्राम भारत, अभिनव भारत, मेक इन इंडिया, हरित भारत, स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सुरक्षित भारत, स्मार्ट भारत और शिक्षित भारत सहित विषयों पर प्रस्तुत की जायेंगी।

सम्मेलन के दौरान विज्ञान प्रदर्शनी सभी छात्रों के लिए खुली रहेगी। स्कूल एवं कॉलेज वर्गों में प्रतिभागियों को क्रमशः विज्ञान और प्रौद्योगिकी दो श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here