मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कप-2020 में छाए मानव रचना के छात्र

0
1094
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 27 Feb 2020 : मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के छात्रों ने बेंग्लुरू में आयोजित हुए मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कप 2020 में मोस्ट पॉपुलर टीम का अवॉर्ड अपने नाम किया है। एग्जीबिशन देखने आए लोग अंत के कैनोपी में लगी एक मशीन के जरिए मोस्ट पॉपुलर टीम का चयन करते हैं, जिस व्यक्ति को जो भी प्रोजेक्ट पसंद आता है वह उसके लिए वोट करता है। छात्रों ने एक ऐसी मशीन बनाई जिसके जरिए सिंगल यूज प्लास्टिक को री-यूजएबल बनाया जाता है। हम सब जानते हैं कि आज के समय में प्लास्टिक को जिंदगी से हटाया नहीं जा सकता लेकिन री-यूज जरूर किया जा सकता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए छात्रों ने यह मशीन बनाई है। छात्रों द्वारा बनाया गए इस प्रोजेक्ट का नाम ‘Plastic Salvager’ और उनकी टीम का नाम ‘ईको वारियर्स’ है। यह मशीन अपनी मेंटर डॉ. आशीष ग्रोवर के नेतृत्व में इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर के छात्र राहुल सोनी, परवेज हसन, इकबाल आलम और अरविंद ने यह मशीन तैयार की है।

मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कप-2020 के जजिस और विजिटर्स द्वारा इस मशीन की सराहना की गई। MRIIRS के इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ. अनीता खोसला इस साल मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कप की ज्यूरी और एडवाइजर कमेटी की सदस्य भी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here