एमजी मोटर इंडिया ने अपनी कारें बनाने के लिए अपनाया हरित एवं स्‍थायित्‍वपूर्ण दृष्टिकोण

0
544
Spread the love
Spread the love

Gurugram News, 22 Feb 2022 : एमजी मोटर ने हमेशा से भारत में एक स्‍थायित्‍वपूर्ण ऑटोमोटिव उद्योग बनाने के लिये आवाज उठाई है। कंपनी को हाल ही में एनवायरनमेंट मैनेजमेंट सिस्‍टम (आईएसओ 14001-2015) और ऑक्‍युपेशनल, हेल्‍थ एंड सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्‍टम (आईएसओ 45001-2018) के लिए आईएसओ प्रमाणन प्रदान किया गया है। इसके अलावा, एमजी अपने परिचालन में कार्बन-न्‍यूट्रल और नेट-जीरो उत्‍सर्जन का दृष्टिकोण अपनाने के लिये भी काम कर रहा है।

आईएसओ प्रमाणन के अलावा, एमजी मोटर ने कुछ अन्‍य स्‍थायित्‍वपूर्ण पहलों को भी लागू किया है। इनमें से कुछ हैं- 7000 से ज्‍यादा पेड़ लगाना और भूमिगत जल का स्‍तर सुधारने के लिये वर्षाजल से रिचार्ज होने वाले 12 कुएं बनाना आदि। एमजी ने एनर्जी कमिटी (ऊर्जा समिति) के माध्‍यम से ऊर्जा उत्‍पादकता बढ़ाने और शून्‍य अपशिष्‍ट भराव क्षेत्र बनने पर भी काम किया है। इसके अलावा, एमजीआई संयंत्र को राज्‍य सरकार ने एमएएच (मेजर एक्‍सीडेंट हज़ार्ड यूनिट) की स्थिति से बदलकर नॉन-एमएएच इकाई घोषित किया है, जिसके लिये 92 एमटी एलपीजी और 22 एमटी एलएनजी भंडारण के बड़े खतरे वाले अधिष्‍ठान को परिसर से हटाया गया है।

स्‍थायित्‍व के लिये एमजी मोटर के संपूर्ण दृष्टिकोण ने कंपनी को उत्‍कृष्‍टता के लिये सशक्‍त किया है। कंपनी ईवी को अपनाने और बैटरियों का पुन:चक्रण बढ़ाने में आगे रही है और उसने अपने ग्राहकों के लिये आधुनिक ईवी लॉन्‍च किये हैं। एटेरो के साथ उसकी मौजूदा भागीदारी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की लिथियम-आयन बैटरियों का पुन:चक्रण आसान बनाती है, जिससे ईवी का एक सिरे से दूसरे सिरे तक पारितंत्र निर्मित होता है। टीईएस-एएमएम के साथ इसकी एक और भागीदारी भी देश में ईवी बैटरियों का जिम्‍मेदार पुन:चक्रण सुनिश्चित करती है।

कंपनी ने पवन-सौर मिश्रित ऊर्जा को अपनाने वाले पहले यात्री कार निर्माता के रूप में उभरने के लिये क्‍लीनमैक्‍स के साथ गठबंधन किया है। इस भागीदारी के तहत एमजी का हलोल विनिर्माण केन्‍द्र अपने परिचालन के लिये क्‍लीनमैक्‍स द्वारा आपूर्तित 4.85 मेगावाट पवन-सौर विद्युत का उपयोग करेगा, जिससे 15 वर्षों में 2 लाख मिलियन टन कार्बन डाइऑक्‍साइड का उपयोग नहीं होगा, जोकि 13 लाख से ज्‍यादा पेड़ लगाने के बराबर है। एमजी मोटर ने ड्राय कार वाशिंग को बढ़ावा देने के लिये अपनी नई पहल ‘एनवायरो वाश’ की घोषणा भी की है, जो लोगों को हर कार पर हर महीने 14 लाख लीटर पानी बचाने के लिए प्रेरित करेगी। कंपनी स्‍थायित्‍वपूर्ण परिवहन को ज्‍यादा हरित बनाने के साथ वृद्धि कर रही है और भविष्‍य में स्‍थायित्‍व की अन्‍य पहलें शुरू करना चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here