एमईएससी ने लांच किया मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र के लिए राष्‍ट्रीय एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट ‘मीकैट’

0
751
Spread the love
Spread the love

नई दिल्‍ली। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के अधीन कार्यरत मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल्‍स काउंसिल (एमईएससी) ने शनिवार को फिक्‍की ऑडिटोरियम में मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मीकैट (मीडिया एंड एंटरटेनमेंट क्रिएटिव एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट) लांच किया। 500 से अधिक अकादमिक इंस्‍टीट्यूशंस, एक्‍सपर्ट और विद्यार्थियों की उपस्थिति में बतौर मुख्‍य अतिथि पहुंचे एमएसडीई के सचिव राजेश अग्रवाल, फिक्‍की एवीजीसी के चेयरमैन आशीष कुलकर्णी, लक्ष्‍य डिजिटल के सीईओ मानवेंद्र शुकुल, ऐपटेक लिमिटेड के विशाल मेहरा, फिक्‍की के डायरेक्‍टर राजेश पंकज और एमईएससी के सीईओ मोहित सोनी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में देशभर में 100 से अधिक जॉब फेयर और करियर काउंसलिंग सेशन की भी शुरुआत की गई।

राजेश अग्रवाल, सचिव, एमएसडीई ने कहा: एमईएससी द्वारा डिजाइन किया गया एप्‍टीट्यूट टेस्‍ट मीकैट स्किल शिक्षा जगत में क्रांतिकारी कदम है। इससे युवाओं के साथ इंडस्‍ट्री को भी लाभ होगा। अब हर क्षेत्र में इस तरह के डिजाइन थिंकिंग की जरूरत है, ताकि युवा भी अपने अंदर के स्किलिंग को समझ सके। एमईएससी द्वारा इंडस्‍ट्री के साथ मिलकर मीकैट और 100 से अधिक जॉब मेले की शुरुआत एक प्रभावी कदम है।

सुभाष घई, एमईएससी के चेयरमैन और मुक्‍ता आर्ट एवं विसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के चेयरमैन ने अपने वीडियो मैसेज के जरिये एमईएससी टीम को बधाई दी और कहा मीकैट भारतीय क्रिएटिव शिक्षा जगत में यह मील का पत्‍थर साबित होगा। यह विद्यार्थियों को सही दिशा में करियर के चयन करने में मददगार साबित होगा।

आशीष कुलकर्णी, चेयरमैन, फिक्‍की एवीजीसी और पुनर्युग के फाउंडर ने कहा कि क्रिएटिव आर्ट, परफॉर्मिंग आर्ट, राइटिंग स्किल, डिजाइन आदि हमारी इंडस्‍ट्री की जरूरत है। मीकैट के जरिये युवाओं को अपने अंदर इस कौशल को परखने का मौका मिलेगा। मीकैट एमईएससी की एक बेहतरीन पहल है, जो नई पीढ़ी को करियर के संभावित रास्ते दिखाने में मदद करेगी। करियर विकल्पों की पहचान और समय पर काउंसलिंग समय की मांग है।

मीकैट भारतीय शिक्षा और स्किलिंग इको-सिस्टम के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, और कौशल संस्थानों आदि के लिए क्रांतिकारी कदम साबित होगा और क्रिएटिव इंडस्‍ट्री को साइंस और कॉमर्स के तर्ज पर स्‍थापित करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 अब छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक के स्कूली छात्रों को व्यावसायिक रचनात्मक कार्यक्रमों को मुख्यधारा में लेने की अनुमति देती है। ऐसे में मीकैट की शुरुआत समय की जरूरत है।
मानवेंद्र शुकुल, सीईओ लक्ष्‍य डिजिटल ने गेमिंग सेक्‍टर के लिए मीकैट को जरूरी बताया और कहा कि इंडस्‍ट्री की आवश्‍यकता के अनुसार वर्कफोर्स तैयार करने की जरूरत है। ताकि देश की जरूरत के साथ अंतरराष्‍ट्रीय अवसर का लाभ उठाया जा सके।

विशाल मेहरा, कंट्री हेड, इंडस्‍ट्री कनेक्‍ट अलायंस एंड प्‍लेसमेंट, ऐपटेक लिमिटेड ने बताया कि बेहतर करियर विकल्‍पों के लिए कैसे तैयारी की जाए। उन्होंने एमईएससी के साथ वर्चुअल जॉब फेयर की अपनी पिछली सफलता और लांच किए गए 100 जॉब फेयर के बारे में बताया।

श्री राजेश पंकज – निदेशक, फिक्की ने उद्योग के विकास के अवसरों और स्किलिंग इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए फिक्की द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला।

मोहित सोनी, सीईओ, एमईएससी ने कहा: मीकैट को मीडिया और मनोरंजन उद्योग को विकास की ओर ले जाने की दृष्टि से बनाया गया है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य सही योग्यता और रचनात्मक झुकाव वाले सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की पहचान करना और मीकैट स्कोर के अनुसार सही कोर्स में प्रशिक्षण लेने में मदद करना है।

कार्यक्रम का समापन सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here