अमेरिकी फेड पॉलिसी बैठक से पहले बाजार सतर्क रहेंगे

0
490
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 21 Sep 2021: अमेरिकी फेड पॉलिसी बैठक से पहले बाजार सतर्क रहेंगे

सोना

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नीति बैठक से पहले सोमवार को स्पॉट गोल्ड 0.55 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ। इसके अलावा, चीन में महामारी के व्यापक प्रसार और मंदी के बाद देशों में नए प्रतिबंधों ने सेफ हैवन एसेट सोने में गिरावट को सीमित कर दिया। सोने के लिए लाभ सीमित रहा क्योंकि एसेट डेवलपर एवरग्रांडे की सॉल्वेंसी चिंताओं ने सेफ हैवन डॉलर के लिए अपील बढ़ाई, जिसने डॉलर की कीमत वाली वस्तुओं पर दबाव डाला।
21 और 22 सितंबर 2021 को होने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले उम्मीद से बेहतर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के कारण पिछले हफ्ते सोने की कीमतों पर दबाव बना रहा, जिससे यूएस सेंट्रल बैंक ने हॉकिश अप्रौच पर दांव लगाया।
आने वाले महीनों में अमेरिकी केंद्रीय बैंकों के रुख पर अनिश्चितता से बाजार सतर्क रहने और सोने की कीमतें स्थिर रहने की उम्मीद है। आज से शुरू होने वाली दो दिवसीय बैठक में यूएस फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की कोई भी हॉकिश टिप्पणी सोने की कीमतों पर असर डालेगी।

कच्चा तेल

सोमवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड 2.3 फीसदी की गिरावट के साथ 70.3 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। मजबूत अमेरिकी डॉलर के बाद तेल ने पिछले सप्ताह के अधिकांश लाभ गंवा दिए।
इसके अलावा, चीनी एसेट डेवलपर एवरग्रांडे के सॉल्वेंसी मुद्दों ने बाजारों में दहशत की लहर चलाई, जिसने निवेशकों को सतर्क कर दिया और तेल की कीमतों में गिरावट को जारी रखा।
तेल की कीमतों में गिरावट सीमित थी क्योंकि रिपोर्ट्स ने सुझाव दिया कि मैक्सिको की खाड़ी में कुछ तेल उत्पादक इकाइयां तूफान इडा से नुकसान के कारण इस साल के अंत तक ऑफ़लाइन रहने की उम्मीद है।
दो तूफानों के बाद मेक्सिको की अमेरिकी खाड़ी में उत्पादन क्षमता की धीमी बहाली और वैश्विक मांग में वृद्धि पर दांव ने पिछले सप्ताह तेल की कीमतों को कम कर दिया।

आने वाले महीनों में अपने मौद्रिक रुख पर संकेतों के लिए आज से शुरू होने वाली अमेरिकी फेडरल रिजर्व नीति बैठक से पहले बाजार सतर्क रहने की उम्मीद है।

बेस मेटल्स

सोमवार को एलएमई और एमसीएक्स पर औद्योगिक धातुएं चीन के एसेट डेवलपर एवरग्रांडे समूह द्वारा संभावित लोन डिफॉल्ट से जुड़ी चिंताओं के बाद गिर गईं, जिससे वित्तीय बाजारों में बिकवाली शुरू हो गई।

एवरग्रांडे संकट ने निवेशकों को सेफ हैवन डॉलर की ओर शिफ्ट कर दिया, जिसने डॉलर की कीमत वाली औद्योगिक धातुओं के लिए अपील को प्रभावित किया।

निकेल को पिछले सप्ताह के अंत में कुछ समर्थन मिला, क्योंकि प्रमुख निकेल उत्पादक देश इंडोनेशिया के सरकारी अधिकारियों ने कहा कि वे निकेल के निर्यात पर टैक्स लगा सकते हैं। हालांकि, देश के डोमेस्टिक प्रोसेसिंग इंडस्ट्री का समर्थन करने के लिए 70% से कम निकल सामग्री वाले उत्पादों पर इम्पोर्ट टैक्स लगाने वाले इंडोनेशिया के दांव के बाद कल के सत्र में कीमतों में कमी आई।

कॉपर

सोमवार को, एलएमई कॉपर 3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 9033 डॉलर प्रति टन पर बंद हुआ, क्योंकि चीन की फैक्ट्री गतिविधि में धीमी गति से विस्तार के बीच चीनी एसेट डेवलपर के डिफ़ॉल्ट की संभावना के कारण कॉपर और अन्य औद्योगिक धातुओं पर दबाव पड़ा।

एवरग्रांडे संकट के बीच मजबूत अमेरिकी डॉलर वैश्विक बाजारों में संभावित कमी की चिंताओं को दूर कर सकता है और कीमतों को कम कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here