दुनियाभर के कई देशों ने लॉकडाउन हटाए जिससे सोने की कीमतें स्थिर रहीं

0
749
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 28 June 2020 : विश्व सरकारों की प्राथमिक चिंता इस बात पर टिकी रही कि कैसे नागरिकों की देखभाल की जाए और स्वास्थ्य सुविधाओं में किस तरह सुधार किया जाए। आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए मैन्यूफेक्चरिंग और प्रोडक्शन यूनिट्स को फिर से कैसे शुरू किया जाए। महामारी की नई लहर का खतरा चीन सहित कई देशों पर लगातार जारी है।द्वारा प्रथमेश माल्या, एवीपी-रिसर्च नॉन-एग्री कमोडिटी एंड करेंसी, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

सोना

गुरुवार को स्पॉट गोल्ड की कीमतें 1761.5 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुईं क्योंकि डॉलर की कीमतों में सुधार हुआ और अन्य मुद्रा धारकों के लिए सोना अधिक महंगा हो गया। हालांकि, वायरस की एक और अधिक शक्तिशाली लहर की चिंताओं ने कीमतों को स्थिर रखने में मदद की।

इसके अलावा, बाजार विश्लेषण ने बताया कि आर्थिक सुधार की अवधि पूर्वानुमानों के मुकाबले बहुत ज्यादा रहने की संभावना है और इस वजह से सोने की कीमतों में स्थिरता बनी रही।

चांदी

गुरुवार को स्पॉट सिल्वर की कीमतें 2.05 प्रतिशत कम होकर 17.9 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। एमसीएक्स पर कीमतें 0.69 प्रतिशत बढ़कर 48,116 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुईं।

कच्चा तेल

गुरुवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 1.87 प्रतिशत बढ़कर 38.7 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुईं क्योंकि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों में व्यापक रूप से फिर से शुरुआत हो गई है। कई एशियाई, यूरोपीय और अमेरिकी देशों ने अपने नागरिकों को काम पर लौटने की अनुमति दी है, और इससे बेरोजगारी की उच्च दर को भी कम किया गया है।

मांग में कमी है और इस वजह से पेट्रोलियम निर्यातक कंपनियों के उत्पादन में आक्रामक कटौती करने पर सहमति के बाद तेल की कीमतों में और वृद्धि हुई है। इस व्यावहारिक कदम से क्रूड ऑयल की कीमतों में हल्का उछाल आया है।

हालांकि, एनर्जी इंफर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की रिपोर्टों के अनुसार 19 जून को समाप्त सप्ताह में अमेरिकी क्रूड इन्वेंट्री का स्तर 1.4 मिलियन बैरल बढ़ गया। यू.एस. क्रूड इन्वेंट्री का बढ़ता स्तर कमजोर वैश्विक मांग की स्थिति को दर्शाता है और इस फेक्टर का बाजार की भावनाओं पर असर पड़ा।

बेस मेटल्स

मंगलवार को लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) पर बेस मेटल्स की कीमतें दुनिया की अर्थव्यवस्था के सामान्य होने की दिशा में बढ़ने के बाद सकारात्मक स्तर पर बंद हुई।

अमेरिकी रोजगार आंकड़ों में आंशिक सुधार और यूरोजोन में रिवाइवल के संकेत दिखे हैं। इसके अलावा, शीर्ष धातु उपभोक्ता चीन से बेहतर मांग के संकेत मिले और इसने बेस मेटल की कीमतों के लिए कुछ समर्थन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here