मानव रचना ने फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और सोनीपत के किसानों को ‘औषधीय पौधों के उत्पादन के लिए स्वैच्छिक प्रमाणन योजना’ की अच्छी कृषि पद्धतियों पर प्रशिक्षित किया

0
543
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 8 दिसंबर, 2022, गुरुवार: मानव रचना सेंटर फॉर मेडिसिनल प्लांट पैथोलॉजी (MRCMPP), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (MRIIRS) ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) के सहयोग से हाल ही में किसानों के लिए ‘औषधीय पौधों के उत्पादन के लिए स्वैच्छिक प्रमाणन योजना (वीसीएसएमपीपी)’ पर एक दिवसीय अच्छी कृषि पद्धतियों की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया।

औषधीय पौधे, आयुष दवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और आयुष योगों का लगभग 90% हिस्सा है, जिसका व्यावहारिक रूप से तात्पर्य है कि आयुष पारंपरिक औषधीय प्रणाली की स्थिरता औषधीय पौधों की देखभाल पर निर्भर करती है। औषधीय पौधे पारंपरिक औषधि और हर्बल उद्योग से जुड़े भारतीय आबादी के एक बड़े हिस्से को आजीविका और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करते हैं।

उद्घाटन सत्र में डॉ. प्रदीप कुमार, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस और डीन, फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. सरिता सचदेवा, ईडी और डीन रिसर्च, एमआरआईआईआरएस; डॉ. गीता निझावन, एसोसिएट डीन एफईटी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. तापस कुमार एसोसिएट डीन एफईटी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. अरुल जेसन, एसोसिएट मैनेजर, क्यूसीआई; डॉ. राजीव कुमार शर्मा (सेवानिवृत्त निदेशक, पीएलआईएम); डॉ. एस.एस. कोरंगा (पूर्व सलाहकार, एनएमपीबी); डॉ. अरुणांग्शु मुखर्जी, निदेशक, मानव रचना सेंटर फॉर एडवांस्ड वॉटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट; डॉ. मनु सोलंकी, प्रमुख, जैव प्रौद्योगिकी विभाग और डॉ. निधि डिडवानिया, निदेशक, एमआर-सीएमपीपी उपस्थित थे।

हरियाणा के फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम और सोनीपत जिलों के लगभग 50 प्रगतिशील किसान जो औषधीय पौधे उगाते हैं या औषधीय पौधों की खेती शुरू करने के इच्छुक हैं, ने पूरे उत्साह के साथ कार्यशाला में भाग लिया। किसानों को कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने क्यूसीआई, वीसीएसएमपीपी और मानव रचना सेंटर फॉर एडवांस्ड वॉटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के विशेषज्ञों द्वारा आयोजित तकनीकी सत्रों में भाग लिया। किसानों को अच्छी कृषि पद्धतियों, कटाई के बाद के संरक्षण, औषधीय पौधों के उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार, औषधीय पौधों में कवक, बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली बीमारियों के प्रबंधन और क्षमता निर्माण के माध्यम से औषधीय पौधों के उत्पादन के लिए स्वैच्छिक प्रमाणन योजना के बारे में जागरूक किया गया। क्यूसीआई ने किसानों (एफपीओ) को औषधीय पौधों के डेमो प्लॉटों के मुफ्त प्रमाणन के लिए आमंत्रित किया, जो किसानों को बाजार में बेहतर अवसर देने और उनकी आय बढ़ाने में मदद कर सकता है।

प्रगतिशील किसान श्री बिजेंद्र सिंह दलाल और टीम ने औषधीय पौधों की अच्छी कृषि पद्धतियों के बारे में चर्चा करने और उनके प्रश्नों को हल करने के लिए किसानों को एक मंच प्रदान करने के लिए एमआर-सीएमपीपी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के प्रयासों की सराहना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here