रजत जयंती समारोह के समापन के लिए मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों ने मनाया रजतोत्सव -‘एक जुबिलेंट गाला’

0
377
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 20 सितंबर, 2022 – मानव रचना शैक्षिक संस्थानों (एमआरईआई) ने अपनी 25 साल की यात्रा के उत्सव को एक विशेष उत्सव – रजतोत्सव, के साथ चिह्नित किया, जिसमें सभी 8 मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों, मानव रचना विश्वविद्यालय, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ रिसर्च एंड स्टडीज़, मानव रचना डेंटल कॉलेज और मानव रचना सेंटर फॉर डिस्टेंस एंड ऑनलाइन एजुकेशन के सहयोगियों ने भाग लिया।

वर्ष 1997 में संस्थापक दूरदर्शी डॉ. ओ पी भल्ला द्वारा स्थापित MREI ने 2022 में शैक्षिक उत्कृष्टता प्रदान करने में इस ऐतिहासिक उपलब्धि को पूरा किया। यह उल्लेखनीय अवसर मानव रचना परिवार द्वारा पूरे वर्ष मनाया गया।

मैडम सत्या भल्ला – मुख्य संरक्षक, MREI; डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, MREI; डॉ. अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, MREI; प्रो. (डॉ.) संजय श्रीवास्तव – एमडी, MREI और VC, MRIIRS; प्रो. (डॉ.) आई के भट – वीसी, एमआरयू; श्रीमती दीपिका भल्ला – ईडी, MRIS 14; श्रीमती निशा भल्ला ईडी, MRIS चार्मवुड और MRIS 21C; डॉ. एन सी वाधवा – महानिदेशक, MREI; लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद – महानिदेशक, MRIIRS; श्री सरकार तलवार – निदेशक खेल, MREI; श्रीमती संयोगिता शर्मा – निदेशक MRIS; डॉ. गौरी भसीन – ईडी, एडमिशंस एंड मार्केटिंग; डॉ. सनी बंसल – ईडी, MRIS मोहाली और MRIS 46 गुरुग्राम; श्री लवकेश मागु – ईडी, MRIS नोएडा के साथ सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों, वरिष्ठ गणमान्य व्यक्ति और संस्थानों के शिक्षक इस समारोह में उपस्थित थे।

समारोह की उल्लासपूर्ण शाम ‘सिल्वेरिन – मानव रचना की गौरवशाली 25 साल की गाथा का एक संस्मरण’ जो छात्रों, शिक्षकों और संस्थानों की उपलब्धियों पर प्रकाश डालती है के रिलीज़ साथ जगमगा उठी।

मानव रचना को इस शानदार उपलब्धि को हासिल करने में मदद करने के लिए छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और समर्पण की प्रशंसा करते हुए, मानव रचना स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कुछ असाधारण शिक्षकों को उनके लंबे समय से जुड़ाव और अभूतपूर्व योगदान के लिए ‘कर्मसु कौशलम पुरस्कार’ प्रदान किए गए।

समारोह की संध्या पर अपने संबोधन में मैडम सत्या भल्ला ने सभी को आशीर्वाद देते हुए कहा, “आज हम अपने अस्तित्व के 25 साल मना रहे हैं और मुझे सच में विश्वास है कि हम अपने संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला की विरासत को आगे बढ़ाते रहेंगे और समृद्ध होंगे।”

डॉ. प्रशांत भल्ला ने उद्धृत किया, “एमआरईआई की स्थापना के बाद से, हम शिक्षा के क्षेत्र में काफी ऊपर उठे हैं और शिक्षा के विभिन्न पहलुओं में फैले हमारे सभी कार्यक्षेत्रों के साथ, हम अपने प्रयासों के माध्यम से समाज की सेवा करना जारी रखते हैं। आज पूरे एमआर परिवार के साथ जश्न मनाना वास्तव में एक शानदार अहसास है।”

डॉ. अमित भल्ला ने कहा, “यहां मानव रचना में, हम एक साथ बैठते हैं, हम एक साथ सोचते हैं, हम एक साथ सपने देखते हैं और हम अपने संस्थापक द्वारा दिए गए विज़न में एकाग्र होते हैं। संस्थानों के प्रमुख योगदानकर्ता होने के लिए मैं आप में से प्रत्येक को धन्यवाद देता हूं।”

इस अवसर पर, MREI ने उनके परिवार के सदस्यों की उपस्थिति में समूह के पूर्व ट्रस्टी, डॉ एम एम कथूरिया जी को उनके कविता संग्रह – “मन के गीत” का अनावरण करके उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

मानव रचना संस्थानों की स्थापना के बाद से, समूह ने देश भर में शैक्षिक परिदृश्य को बदलने की दिशा में बहुत योगदान दिया है। एक मात्र इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में अपनी यात्रा शुरू करने के बाद, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान अब मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में ब्लूमज़ से कक्षा 12 तक की शिक्षा प्रदान करते हैं, और विश्वविद्यालय स्तर पर यूजी, पीजी, डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरल अनुसंधान कार्यक्रम 100 से अधिक डोमेन प्रदान करते हैं। एमआरआईआईआरएस ने प्रतिष्ठित NAAC ‘ए’ ग्रेड प्रत्यायन प्राप्त किया है, मानव रचना यूनिवर्सिटी ने QS I-Gauge समग्र डायमंड रेटिंग प्राप्त की है और टाइम्स बी-स्कूल सर्वेक्षण 2022 में शीर्ष उभरते बीबीए संस्थानों में 8 वें स्थान पर है और मानव रचना डेंटल कॉलेज अपने 2022 के सर्वेक्षण में ‘द आउटलुक’ द्वारा हरियाणा में नंबर 1 डेंटल कॉलेज के रूप में उभरा है।

5 शहरों में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल TOI रैंकिंग, 2021 में विभिन्न श्रेणियों के लिए शीर्ष स्थान पर हैं।

मानव रचना खेल अकादमी, मानव रचना शूटिंग अकादमी, मानव रचना खेल विज्ञान केंद्र के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण उपकरण और कोचों की पेशकश के साथ मानव रचना देश में खेल के क्षेत्र में एक प्रमोटर के रूप में उभरा है। मानव रचना को खेल के क्षेत्र में योगदान के लिए मान्यता के रूप में भारत के माननीय राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित “राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार” मिला है।

मानव रचना राष्ट्र के युवाओं को उद्योग सहयोग और भविष्य के कार्यक्रमों के माध्यम से नए युग के कौशल और शिक्षा प्रदान करने के लिए निरंतर विकास के पथ पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here