फरीदाबाद में भूजल को रिस्टोर करने और जलजमाव को खत्म करने के लिए मानव रचना सेंटर फॉर एडवांस वाटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट ने की सफल पहल 

0
282
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 25 सितंबर, 2022: तेजी से शहरीकरण और जनसंख्या वृद्धि ने फरीदाबाद शहर में भूजल की कमी और जल जमाव की समस्या को जन्म दिया है। फरीदाबाद के इन दो महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक स्मार्ट समाधान मानव रचना सेंटर फॉर एडवांस वाटर टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (एमआरसीएडब्ल्यूटीएम), मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज फरीदाबाद द्वारा कार्यान्वित, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी (एफएससी), एक डीएसटी फंडेड रिसर्च प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित किया गया है।

एमआरसीएडब्ल्यूटीएम ने आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले रूफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग और कृत्रिम भूजल पुनर्भरण प्रणाली (आरटीआरडब्ल्यूएचएस) को संशोधित करके एक वैकल्पिक डिजाइन तैयार किया है और शहरी क्षेत्र के दो पर्यावरण-संवेदनशील मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक अधिक प्रभावी और कुशल एक्वीफर स्टोरेज एंड रिकवरी सिस्टम (एएसआरएस) के साथ सामने आया है।

एफएससी के तहत एफएससीएल और पीडब्ल्यूडी, फरीदाबाद के परामर्श से सेक्टर 16ए (पीडब्ल्यूडी, बीएंडआर कॉलोनी) और 15ए (ऑफिसर्स कॉलोनी)- दो स्थानों की पहचान की गई। यहां, एक्वीफर्स कम हो रहे हैं और जलजमाव इस पैमाने पर होता है कि भारी बारिश के दौरान निवासियों को घर पर रहना पड़ता है। सड़कें कई घंटों तक 2-3 फीट पानी में डूबी रहती हैं, जिससे आवाजाही पूरी तरह से असंभव हो जाती है। यदि पानी को हटा भी दिया जाए, तो कीचड़ और गंदगी कई दिनों तक बनी रहती है, जिससे अस्वस्थ वातावरण बनता है और जल जनित और संचारी रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

ऑफिसर्स कॉलोनी, सेक्टर 15ए, फरीदाबाद में नवनिर्मित एएसआरएस बिल्कुल ठीक काम कर रहा है और इस मानसून के दौरान इसका परीक्षण किया गया है। 30 अगस्त 2022 को 73 मिमी वर्षा के दौरान, पहली बार इसका परीक्षण किया गया, दूसरा एएसआरएस सेक्टर 16A फरीदाबाद में पूरा हो रहा है। 22 और 23 सितंबर 2022 के पिछले दो दिनों की बारिश (22 सितंबर 2022 को 24 घंटे में 110 मिमी, आईएमडी) के दौरान पहली प्रणाली के प्रदर्शन की पुष्टि की गई है, जहां 48 घंटे के लिए कम्यूटेटिव वर्षा लगभग 150 मिमी है। कॉलोनी की गली का सारा पानी सुचारू रूप से सिस्टम में चला गया और बारिश रुकने के 3-4 घंटे के भीतर कॉलोनी क्षेत्र को जलभराव से छुटकारा मिल गया।

डॉ अरुणांग्शु मुखर्जी, प्रधान अन्वेषक परियोजना और निदेशक, एमआरसीएडब्ल्यूटीएम ने व्यक्त किया कि प्रत्येक प्रणाली को प्रतिदिन 2000 m3 अधिकतम पानी को अवशोषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सिस्टम पहले गाद के भार को कम करने के लिए बाधक दीवार वाले डी-सिल्टेशन कक्ष में पानी एकत्र करता है और निलंबित कणों को कम करने के लिए पानी के पूर्व उपचार के लिए गुरुत्वाकर्षण द्वारा जमावट कक्ष में लामिना का प्रवाह स्थानान्तरण प्रदान करता है, पानी आगे निस्पंदन सह पुनर्भरण के लिए गुरुत्वाकर्षण प्रवाह द्वारा अच्छी तरह से आगे बढ़ता है, जहां से सिल्ट फ्री स्टॉर्म वॉटर वेल रिचार्ज करने के लिए प्रवेश करता है और स्लॉटेड केसिंग के जरिए पानी छोड़ने के लिए एक बड़े ड्राई जोन से गुजरते हुए वाटर टेबल के ठीक ऊपर वडोज जोन में ट्रांसफर होता है। वडोज ज़ोन के एक छोटे से हिस्से से होते हुए पानी जलभृत में चला जाता है। यह दो महत्वपूर्ण जल मुद्दों को लाभकारी तरीके से हल करने के लिए जलभृतों को तेजी से अवशोषण दर और वर्षा जल का सुरक्षित निर्वहन प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here