राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर आठ अधिकारों पर किया जागरूक

0
411
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 24 दिसम्बर। आज बुधवार को सहायक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी एनआईटी कार्यालय के प्रागण में राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो (आईएसआई) फरीदाबाद के अधिकारी प्रवीन खन्ना, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय कोषाअध्यक्ष प्रदीप बंसल व विंशेल सहरावत उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियन्त्रक विंशेल सहरावत ने उपभोक्ताओं को राष्टीय उपभोक्ता कानून के बारे जानकारी देते हुए उनका आवाहन किया कि वे सरकार द्वारा उनके हितो की रक्षा के लिए बनाए गए कानून का लाभ उठाये। इस कानून के तहत 8 प्रकार के अधिकार सभी आम उपभोक्ताओं को उपलब्ध है। उपभोक्ता एक करोड रूप्ये तक के मामलों के बारे में शिकायत जिला स्तर पर, एक करोड़ से 10 करोड़ के मामले राज्य स्तर व 10 करोड़ से उपर के मामले की शिकायत राष्टीय उपभोक्ता न्यायालय में कर सकते है और इसके लिए किसी प्रकार के वकील की आवश्सकता नहीं है।

इस अवसर पर बोलते हुये प्रदीप बंसल ने बताया कि हम सभी किसी ना किसी रूप में उपभोक्ता है, चाहे हम वस्तु का उपभोग कर रहे है या सेवा का सरकार द्वारा उपभोक्ता के हितों की सुरक्षा के लिए उनको अनेक अधिकार दिए गए है। जिनका प्रयोग करके उपभोक्ता वस्तु अथवा सेवा में होने वाली किसी भी धोखाधडी/त्रुटि के संबंध में कार्यवाही कर सकता है। उन्होंने अपने व्यक्तिगत अनुभवों को भी आम लोगों के साथ सांझा किया। उन्होंने बडे ही सरल रूप में इस कानून की व अपनी संस्था द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों की व्यख्या की।

इस अवसर पर भारतीय मानक ब्यरो की अधिकारी प्रवीन खन्ना द्वारा उनके विभाग द्वारा उपभोक्ता को क्वालिटि वाला सामान उपलब्ध कराने के लिए उठाये जा रहे सरकारी प्रयासों के बारे में अवगत करवाया गया। उन्होंने जानकारी देते हुये बताया कि सरकार द्वारा नकली सामान से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए एक एैप बीआईएस केयर की शुरूआत की है। उपभोक्ता इस एैप जाकर किसी भी आईएसआई वस्तु की गुणवत्ता के बारे में पता कर सकते है।

इस अवसर पर सहायक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी मति अन्जूबाला एनआईटी ने भी अपने विचार रखें। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा उपभोक्ता अधिकार अधिनिय 1986 में बदलाव किये है। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रत्येक उपभोक्ता सजग रहकर अपने अधिकार का उपयोग करें।

इस अवसर पर हिमालय निरीक्षक, गिरिश चन्द्र निरीक्षक, दीपक सोनी निरीक्षक, अभिषेक राणा उप-निरीक्षक, सन्दीप उप-निरीक्षक, उदय सिंह उप-निरीक्षक, सुरेन्द्र सिंह सहायक व राजकुमार आडिटर के अलावा सामान्य उपभोक्ताओं, व्यापारी भी काफी संख्या में उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here