लिविंग इट अपः पांच कारण आपको अपने नए वाहन के तौर पर ईवी खरीदने पर विचार क्यों करना चाहिए

0
948
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 26 Nov 2020 : ब्रिटिश उपन्यासकार टेरी प्रेंचेट का यह उद्धरण करने योग्य उद्धरण निश्चित रूप से सच साबित होता है जब ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में ईवी क्रांति की व्यापकता की बात होती है। 1880 के दशक के बाद से, जब पहला व्यावहारिक ईवी का उत्पादन हुआ था, तो इलेक्ट्रिक वाहनों ने पिछले डेढ़ दशक में प्रभावशाली जमीन को कवर किया।

इस बदलाव के कारण स्पष्ट हैं। शुरू करने के लिए एक बढ़ती हुई चेतना है – व्यक्तिगत और नियामक दोनों स्तरों पर आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाले वाहनों के पर्यावरणीय फुटप्रिंट के बारे में। दूसरा सबसे प्रमुख कारण तकनीकी प्रगति है जो पिछले वर्षों में ईवी तकनीक ने हासिल की है; नए जमाने के ईवी प्रदर्शन और माइलेज के मामले में अपनी श्रेणी के बेस्ट आंतरिक दहन इंजन वाले वाहनों को टक्कर दे सकते हैं। एक अच्छी तरह से जुड़े ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर विनियामक और उद्योग के फोकस ने इलेक्ट्रिक वाहनों की ड्राइविंग रेंज को लेकर जुड़ी चिंताओं को दूर करने में मदद की है।

इसलिए, अगर आप इस फेस्टिव सीजन में नई ऑटोमोबाइल खरीदना चाहते हैं, तो पांच कारण बताए गए हैं कि आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर विचार क्यों करना चाहिए:

● पर्यावरणीय दृष्टि से अधिक टिकाऊ

इस पर किसी को आश्चर्य नहीं होना चाहिए। गैसोलीन, पेट्रोल और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन पर उनकी निर्भरता के कारण आंतरिक दहन इंजन के वाहन ग्रीनहाउस गैसों, पार्टिकुलेट मैटर और अन्य प्रदूषकों का बड़ी मात्रा में उत्पादन करते हैं। उत्सर्जन का पर्यावरण पर व्यापक प्रभाव पड़ता है; कार उत्सर्जन ग्लोबल वार्मिंग और ओजोन परत की कमी जैसे बड़े पैमाने के पर्यावरणीय संकटों के मुख्य ड्राइवर्स में से एक है, और मानव स्वास्थ्य पर भी इसका बड़ा कुप्रभाव हो सकता है। दूसरी ओर ईवी, बिजली पर चलते हैं और शून्य टेलपाइप उत्सर्जन करते हैं – जिससे वे पारंपरिक जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों के लिए बहुत बेहतर स्वच्छ ऊर्जा का विकल्प बनते हैं।

● कम परिचालन और रखरखाव की लागत

कार खरीदना केवल आधी लड़ाई है; आधी लड़ाई तो नियमित रूप से इसके संचालन के लिए करनी पड़ती है। डीजल और पेट्रोल जैसे जीवाश्म ईंधन सस्ते नहीं हैं। वाहन चलाना जो उनका उपयोग करता है, बेहद महंगा हो सकता है, खासकर नियमित उपयोग के मामले में। आंतरिक दहन इंजन वाले वाहनों को भी नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।

चूंकि बिजली विशेष रूप से घर पर जीवाश्म ईंधन की तुलना में बहुत सस्ती है, इसलिए ईवी का मालिक होना एक बहुत ही कॉस्ट-इफेक्टिव ऑप्शन बनता है। आधुनिक ईवी भी कम मूविंग पार्ट्स के साथ मजबूती से बने होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें कम मरम्मत और रखरखाव चाहिए होती है। ये सभी लागत लाभ लंबी अवधि में जुड़ जाते हैं।

बैटरी आमतौर पर वारंटी के तहत कवर होती है और जेडएस ईवी के लिए एमजी जैसे कई निर्माता, कोना के लिए हुंडई और नेक्सॉन ईवी के साथ टाटा आठ साल का कवरेज प्रदान करते हैं।

● ईवी खरीदने के लिए सरकारी योजना

भारत सरकार देशभर में ईवी को लोकप्रिय बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। ईवी खरीद को कुछ अन्य अनिवार्य खर्चों से छूट दी गई है, जैसे कि रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन शुल्क, अतिरिक्त सब्सिडी के साथ भी संभावित कार मालिकों को ग्रीन मोबिलिटी का विकल्प चुनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। दिल्ली जैसी राज्य सरकारों ने भी नए ईवी मालिकों को वित्तीय प्रोत्साहन देने के लिए ईवी नीतियां शुरू की हैं। इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने से आपकी ईवी खरीद की लागत में काफी कमी आ सकती है।

● हायर रीसेल वैल्यू
ईवी में आमतौर पर समान उपयोग के लिए औसत आंतरिक दहन वाहन की तुलना में कम टूट-फूट होती है और स्मूद ट्रांसमिशन मिलता है।बेहतर बैटरी क्षमता और तेजी से बढ़ते चार्जिंग नेटवर्क ने रेंज की चिंता को संबोधित करने का काम किया है, जिस से पुराने ईवी भी उपभोक्ताओं के लिए बेहद आकर्षक बन रहे हैं।खासकर ऐसे लोगों के लिए जो अपने लिए ग्रीन मोबिलिटी अपनाना चाहते हैं।इसने ईवी रीसेल वैल्यू को प्रेरित किया है।विशेषज्ञों का अनुमान है कि नए ईवी मॉडल तीन वर्षों के बाद अपने ओरिजिनल मूल्य का 60% ऊपर रखेंगे।एमजी की तरह कुछ अन्य कंपनियां भी एक बायबैक अनुभव प्रदान करती हैं, जिससे मन की शांति मिलती है।

● अनुभव
चूंकि यह वाहन सेल्फ-बेस्ड इग्निशन प्रक्रिया से चलते हैं, ईवी वाहन आंतरिक दहन इंजनों वाले वाहनों की तुलना में बहुत स्मूद ड्राइव प्रदान करते हैं। चूंकि, पूरी इंजन शक्ति तुरंत उपलब्ध है, इसलिए आप बदलते गियर के साथ आने वाले लैग का अनुभव नहीं करते हैं। ईवी तुलनीय हॉर्स पॉवर के पारंपरिक वाहन की तुलना में बहुत अधिक शांत होते हैं, जिससे यह सभी तरीकों से एक शानदार ड्राइविंग अनुभव प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, एमजीजेडएसईवी बिना किसी शोर के 8.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेताहै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here