“मेरी फसल-मेरा ब्योरा” पोर्टल पर 15 फरवरी मंगलवार को पंजीकरण की अंतिम तिथि: उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
371
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 14 फरवरी। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी फसल बेचने के लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। अब सरकार द्वारा पंजीकरण की तिथि को 15 फरवरी तक कर दिया गया है। उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि वह मंगलवार 15 फरवरी तक अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि किसानों द्वारा अपने कृषि उत्पादों को मंडियों में बेचने तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल https://fasal.haryana.gov.in/ पर करवाना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि फसल का पंजीकरण करवाने के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि किसान ऑनलाइन या नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 भी जारी किया गया है। किसान इनमें से किसी भी माध्यम से अपनी फसल का पंजीकरण करवाएं। पंजीकृत करवाते समय किसान अपने पास मोबाइल जरूर रखें।

किसानों को फसलों की बुआई से लेकर मंडियों में बिक्री तक में मिलेगी मदद :

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा रबी सीजन 2021-22 के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर गेहूं, सरसों, दहलन, सूरजमुखी, चना और जौ बेचने के इच्छुक किसानों के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल 15 फरवरी तक खुला रहेगा। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों की फसलों का बुआई से लेकर मंडियों में बिक्री तक मदद मिलेगी। इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसल के मुआवजे एवं विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को बोई गई फसल का नाम, खेती का रकबा फसली महीना, बैंक खाता संख्या एवं मोबाईल नंबर जैसी अनिवार्य जानकारी आनलाईन पोर्टल पर दर्ज करनी होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here