खरीफ का समर्थन मूल्य लागत पर 50% मुनाफा जोडक़र होगा निर्धारित : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
1145
Spread the love
Spread the love

Fatehabad News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि आगामी खरीफ फसल से पहले डॉ स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी फसल के लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा जोडक़र न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शनिवार को टोहाना के शगुन पैलेस में आयोजित जनसंवाद सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टोहाना विधानसभा क्षेत्र के लिए 120 करोड़ रुपये की राशि से विभिन्न विकास कार्यों की घोषणा की। इससे पूर्व डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने टोहाना में बन रहे खेल स्टेडियम का नामकरण डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी खेल स्टेडियम करने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद जिला में आगामी 1 जुलाई से 24 घंटे बिजली आपूर्ति किए जाने की भी बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। सीएम ने कहा कि बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार कोयला माईंस के पास स्वयं का एक बिजली संयंत्र स्थापित करेगी ताकि निर्बाध बिजली का उत्पादन सुनिश्चित किया जा सके।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने जनता को बरगलाने के लिए ना मीटर रहेगा, ना मीटर रीडर रहेगा जैसे झूठे वायदे किए, लेकिन आज मीटर भी है और मीटर रीडर भी है, जबकि ये दल झूठे वायदों के दम पर सत्ता में भी रह चुके हैं। अब यही दल मीटरों को उखाडक़र जोहड़ में फैंकने जैसी बातें कर रहे हैं। लोगों को इनकी हकीकत को समझना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को कर्मबद्ध ढंग से लागू कर रही है। स्वयं डॉ स्वामीनाथन ने भी माना है कि वर्तमान सरकार उनकी सिफारिशों को लागू कर रही है। इस दिशा में फसल बीमा योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजना को लागू किया गया है। हरियाणा में इस योजना के अंतर्गत किसानों ने अभी तक 209 करोड़ रुपये का प्रीमियम दिया था, जबकि उन्हें 400 करोड़ रुपये का बीमा क्लेम मिल चुका है। हाल ही में फतेहाबाद जिला के किसानों को 32 हजार प्रति किसान की औसत से 72 करोड़ रुपये का क्लेम मिला है, जबकि पूर्व सरकारों में 5 व 10 रुपये के चैक देकर किसानों का मजाक उड़ाया जाता था।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भावांतर भरपाई योजना लागू करके छोटे किसानों के जोखिम को भी कम किया गया है। इस योजना को देश के अन्य राज्य भी लागू कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने एक पत्र पंजाब के मुख्यमंत्री को लिखकर पाकिस्तान जा रहे रावी नदी के पानी को हरियाणा प्रदेश को उपलब्ध करवाने की मांग रखी है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल नहर के मसले पर भी प्रदेश ने मजबूती से अपना पक्ष रखा है और जल्द ही इस नहर का पानी भी हरियाणा के किसानों को मिलेगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश गठन के बाद से 300 टेल ऐसी थी जिन पर कभी पानी ही नहीं पहुंचा था, लेकिन वर्तमान सरकार ने अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल में ऐसी 293 टेलों पर पानी पहुंचाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने सभी वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की है, इसी कड़ी में व्यापारी वर्ग के लिए भी पेंशन तथा व्यापार नुकसान होने पर उसकी भरपाई करने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है और जल्द ही यह योजना लागू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में कांग्रेस सरकार के मुकाबले वर्तमान सरकार का बजट 2 गुणा बढक़र एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दल उन पर वोटों की राजनीति करने का आरोप लगाते हैं, जबकि वास्तविकता यह है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, स्वच्छता अभियान और लोगों को स्वस्थ रखने के लिए योग को बढ़ावा देने का अभियान सामाजिक सरोकार से जुड़े हुए है, ना की वोट बैंक से। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के प्रयासों से हरियाणा का लिंगानुपात 871 से बढक़र 922 हो गया है और जल्द ही यह 950 तक हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश की आबोहवा को सुधारने के लिए भी वर्तमान सरकार ने गंभीर प्रयास किए है और आगामी एक जुलाई से इस दिशा में एक और बड़ा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत छठी से 12वीं कक्षा तक का प्रत्येक बच्चा एक पौधा जरूर लगाएगा। इस कार्य के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इस प्रकार से 22 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने साढ़े तीन साल में प्रदेश के विकास के लिए 5 हजार घोषणा की थी, जिसमें से 3400 घोषणा पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इतने विकास कार्य हो जाएंगे, जितने पूर्व सरकार की दस साल के कार्यकाल में भी नहीं हुए थे।

कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सम्मेलन में उपस्थित लोगों से सीधा संवाद किया। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रदेश में ठेकेदारी प्रथा पर रोजगार देने की परंपरा को समाप्त किया जाएगा। वक्फ बोर्ड की भूमि को लीज देने संबंधि एक्ट में संशोधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को संशोधन के लिए लिखा गया है और जल्द ही इसे दिशा में निर्णय लिया जाएगा। एचसीएस भर्ती के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एचसीएस अलाईड के कुछ और पद जोड़े जाने की प्रक्रिया जारी है, जल्द ही प्रक्रिया पूरी करने के बाद ये भर्तियां निकाली जाएगी। इसी प्रकार से गु्रप-डी की भर्ती किए जाने के प्रश्र पर उन्होंने कहा कि ये भर्तियां भी जल्द ही पूरी की जाएगी।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं टोहाना के विधायक सुभाष बराला ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल की विपक्षी दल भी दबी जुबान से तारीफ कर रहे हैं। प्रदेश सरकार के साढ़े तीन साल में अभूतपूर्व विकास कार्य करवाए गए है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, स्वास्थ्य बीमा योजना तथा फसल बीमा योजना जैसी अनेक योजनाएं लागू की गई है, जिनका सीधा लाभ जनता को मिला है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि विपक्षी दल अपना अस्तित्व बचाने के लिए आंदोलन कर रहे हैं, जबकि वास्तविकता में उनके पास सरकार का विरोध करने का कोई मुद्दा नहीं है। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने दिल खोलकर विकास कार्य करवाए है, जब भी मुख्यमंत्री के समक्ष हलके के विकास की कोई मांग रखी गई तो मुख्यमंत्री ने उसे सहर्ष स्वीकार किया। टोहाना विधानसभा वर्तमान समय में एक हजार करोड़ के लगभग विकास कार्य करवाए जा चुके हैं, इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद भी किया।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि हरियाणा में पहली बार ऐसी सरकार बनी है जो समाज के सभी वर्गों की सरकार है। आज प्रदेश में पारदर्शी तरीके से युवाओं को नौकरियां दी जा रही है। इसी प्रकार से टं्रासफर में भी व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करके ऑनलाईन तबादला नीति लागू की है। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक हरियाणा के सभी जिलों में 24 घंटे की बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

जिला प्रधान वेद फुलां ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ सबका विकास नारे को चरितार्थ करते हुए प्रदेश का चहुंमुखी विकास करवाया है। हरियाणा एक हरियाणवी एक की सोच के अनुरूप कार्य किया गया है। जनसंवाद सम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री संजय भाटिया, प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, अनुसूचित जाति कल्याण बोर्ड की चेयरमैन श्रीमती सुनीता दुग्गल, जिला महामंत्री रिंकू मान, बलदेव ग्रोहा, प्रवीण जोड़ा, रमेश मेहता, रविंद्र मेहता, संजय रेवड़ी, भारत भूषण मिढा, वेद जांगड़ा, नगर परिषद पलवल की चेयरमैन  चमेली देवी सोलंकी, बंसी लाल, नगर परिषद  टोहाना के चेयरमैन कुलदीप सिंह, बीजेपी टोहाना मंडल अध्यक्ष सुभाष गर्ग, डॉ राम मेहता, चंद्र लाल सोनी, सुरेश मेहता, चेयरमैन राजेश सिधानी, वाइस चेयरमैन जोगेन्द्र सिंह, जगदीश, होशियार सिंह कन्हड़ी, प्रवीण, सन्नी  सचदेवा,  कृष्ण नैन, जयदीप बराला, जिले सिंह बराला, कंवल चौधरी सहित  सभी मंडल अध्यक्ष, बूथ समिति के अध्यक्ष, बीजेपी के विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here