करुणानिधि का चेन्नई में अन्नादुरई की समाधि के पास अंतिम संस्कार

0
2429
Spread the love
Spread the love

New Delhi News : पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और 50 साल द्रमुक के अध्यक्ष रहे एम करुणानिधि (94 साल) को मरीना बीच पर उनके राजनीतिक गुरु सीएन अन्नादुरई की समाधि के पास दफनाया गया। अन्ना मेमोरियल पर बुधवार शाम उन्हें राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। करुणानिधि ने मंगलवार शाम को कावेरी अस्पताल में अंतिम सांस ली थी। उनके पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल में रखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे। राजाजी हॉल के बाहर हजारों समर्थक मौजूद थे। भगदड़ में दो लोगों की मौत हो गई और 33 जख्मी हो गए।

अन्ना मेमोरियल पर पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायण सामी, जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा, तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, केद्रीय मंत्री रामदास अठाबले ने करुणानिधि को पुष्प अर्पित किए। आर्मी, नेवी और वायुसेना के जवानों ने करुणानिधि को सलामी दी। इसके बाद पार्थिव शरीर से राष्ट्रध्वज को हटाकर लपेटा गया और इसे बेटे स्टालिन को सौंपा गया। बेटे अलागिरि, बेटी कनिमोझी समेत परिवार के लोगों ने श्रद्धांजलि दी। करुणानिधि के पार्थिव शरीर को ताबूत के अंदर कब्र में रखा गया।

समाधि को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई : समाधि स्थल को लेकर अन्नाद्रमुक सरकार और द्रमुक के बीच विवाद पर मद्रास हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा- करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर ही बनाई जाए। दरअसल, तमिलनाडु सरकार ने गांधी मंडपम में 2 एकड़ जमीन देने की बात कही थी, लेकिन द्रमुक चाहती थी कि करुणानिधि की समाधि अन्नादुरई मेमोरियल के पास ही बने। मरीना बीच पर ही पूर्व सीएम एमजी रामचंद्रन और जे. जयललिता का समाधि स्थल है। इस मामले पर मंगलवार रात 11 बजे दो घंटे तक कार्यवाहक चीफ जस्टिस के घर पर भी सुनवाई हुई थी।

सोनिया ने कहा- पिता की तरह थे करुणानिधि : संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को द्रमुक चीफ करुणानिधि के निधन पर दुख जाहिर किया। सोनिया ने कहा- करुणानिधि मेरे पिता की तरह थे। उन्होंने हमेशा मुझे स्नेह और महत्व दिया। मेरे लिए कलैगनार का जाना निजी क्षति है। उन्होंने हमेशा मुझे स्नेह दिया, जिसे मैं कभी भुला नहीं सकती।

मोदी ने कहा- “चेन्नई में मैंने असाधारण नेता को श्रद्धांजलि दी।”

ताबूत पर लिखा- ‘एक व्यक्ति जिसने अथक कार्य किए, अब वह आराम कर रहा’: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीसामी करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने राजाजी हॉल पहुंचे। उन्होंने कहा कि उनके (करुणानिधि) जाने से राज्य को बहुत बड़ा नुकसान हुआ। इस दौरान द्रमुक समर्थकों ने पलानीसामी के खिलाफ नारेबाजी की। इसके अलावा सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन, आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर, तृणमूल सांसद डेरेक ओ’ब्रायन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, राकांपा प्रमुख शरद पवार, राजद नेता तेजस्वी यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता प्रफुल्ल पटेल ने करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here