टॉयकाथॉन -2021 में जे सी बोस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन

0
360

Faridabad News, 26 Feb 2021 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के विद्यार्थियों की टीम ने केन्द्र सरकार द्वारा टॉयकाथॉन -2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली है। विद्यार्थियों के दो अभिनव विचारों को प्रतियोगिता में अंतिम चरण के लिए शार्टलिस्ट किया गया है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर में शानदार प्रदर्शन के लिए टीम को बधाई दी है और ग्रैंड फिनाले के लिए टीम को शुभकामनाएं दी हैं। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रतिभावान विद्यार्थियों को हरसंभव प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर कंप्यूटर इंजीनियरिंग के अध्यक्ष प्रो. कोमल भाटिया, लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज के अध्यक्ष प्रो अतुल मिश्रा, इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल (आईसीसी) के अध्यक्ष प्रो. लखविंदर सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. सपना गंभीर और संयोजक डॉ. पारुल तोमर भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत टॉयकाथॉन -2021 को भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति, पौराणिक कथाओं और लोकाचार पर आधारित टॉय एंड गेम्स की अवधारणा पर डिजाइन किया गया है। यह एक अंतर-मंत्रालयीय पहल है जो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, महिला और बाल विकास मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के समर्थन से शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल द्वारा आयोजित की जा रही है।

विश्वविद्यालय के कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के छह छात्रों की टीम वंडर जोन जिसमें टीम लीडर खुशी गुप्ता के अलावा महक यादव, अनन्या, अभिनव कुमार, हार्दिक मेहता और केशव शामिल हैं, ने टॉयकाथॉन -2021 में भारतीय संस्कृति और शिक्षा से संबंधित खिलौनों पर अपने इनोवेटिव आइडिया दिये थे। टीम के इनोवेटिव आइडिया दो खिलौनों को लेकर है, जिसमें एक 11 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बोर्ड गेम तथा दूसरा 8 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर आधारित एक गेम है। खेलों को भारतीय संस्कृति, इतिहास, भारत के ज्ञान और लोकाचार को ध्यान में रखते हुए डिजाइन और विकसित किया जायेगा। अब, टीम ग्रैंड फिनाले के लिए व्यावहारिक कार्यान्वयन के लिए अपने विचारों पर काम करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here