जे सी बोस विश्वविद्यालय ने जारी किया शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए दाखिला का कार्यक्रम

0
1387
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 17 june 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए सभी अंडरग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट-ग्रेजुएट (पीजी) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कार्यक्रम जारी कर दिए है तथा विश्वविद्यालय पोर्टल के माध्यम से दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन आवेदन आमंत्रित किए हैं। अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2020 और पोस्ट-ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए 20 जुलाई, 2020 होगी। इस साल विश्वविद्यालय ने पोस्ट-ग्रेजुएट स्तर पर विज्ञान और इंजीनियरिंग के नये पाठ्यक्रम शुरू किए हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी दाखिला कार्यक्रम के अनुसार, सभी बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के अधीन हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी द्वारा आयोजित ऑनलाइन ऑफ-कैंपस काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा, अन्य सभी यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश विश्वविद्यालय स्तर पर होगा।

विश्वविद्यालय स्तर पर जिन यूजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है, उनमें फिजिक्स, मैथ और कैमिस्ट्री में बीएससी (ऑनर्स) पाठ्यक्रम, बीसीए, बीबीए, एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया में बीएससी और जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन में बीए शामिल हैं। इसके अलावा, इलेक्ट्रिकल, वेब डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल और बैंकिंग फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस में पांच बी.वोक कोर्स के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थी 31 जुलाई, 2020 तक आवेदन कर सकते है। विश्वविद्यालय इन पाठ्यक्रमों के लिए 5 से 10 अगस्त, 2020 के बीच ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है, जिस पर निर्णय कोरोना महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार के दिशा-निर्देश तथा परिस्थितियों की समीक्षा करने के बाद लिया जायेगा।

विश्वविद्यालय स्तर पर जिन पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है, उनमें सात एमटेक पाठ्यक्रम, आठ एमएससी पाठ्यक्रम, एमसीए, एमबीए और एमए के पाठ्यक्रम शामिल है। एमटेक पाठ्यक्रमों में मैन्युफैक्चरिंग एंड ओटोमेशन, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड ड्राइवर, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, वीएलएसआई डिजाइन और एनर्जी एंड एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग शामिल हैं। एमएससी पाठ्यक्रमों में फिजिक्स, मैथ, कैमिस्ट्री, एनवायरमेंटल साइंसेज, बायोटैक्नोलाॅजी, बाॅटनी, जूलॉजी और माइक्रोबायोलॉजी शामिल हैं। इच्छुक विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों के लिए 20 जुलाई, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। एमएससी और एमसीए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम 26 से 31 जुलाई, 2020 तक निर्धारित किया गया है। हालांकि, जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन तथा अंग्रेजी में एमए के पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2020 होगी और दाखिला मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

दाखिले के लिए काउंसलिंग 10 अगस्त, 2020 से शुरू होगी और अगस्त के अंत तक पूरी दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। विश्वविद्यालय ने दाखिले से संबंधित पूछताछ के लिए हेल्पलाइन नंबर 8826350209 और ई-मेल helpdesk.acdjcbust@gmail.com भी शुरू की है। दाखिले के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या तथा प्रवेश परीक्षा सहित सभी अन्य तरह की जानकारी दाखिला विवरणिका को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in से देखा और डाउनलोड किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here