जे सी बोस विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की

0
484
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 15 July 2021 : जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद ने आज शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातक (यूजी), स्नातकोत्तर (पीजी) और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए अपनी दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है। स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2021 और पीजी (स्नातकोत्तर) एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए 16 अगस्त, 2021 है। इस वर्ष, विश्वविद्यालय ने यूजी और पीजी स्तर पर नए कला, वाणिज्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम शुरू कर रहा हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, सभी बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला केवल हरियाणा तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा सोसायटी (एचएसटीईएस) द्वारा आयोजित ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। बीटेक को छोड़कर शेष सभी यूजी, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिला विश्वविद्यालय स्तर पर किया जाएगा।

यूजी स्तर पर जिन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं, उनमें भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान में बीएससी (ऑनर्स), जीव विज्ञान में बीएससी, बीसीए, बीबीए, एनिमेशन और मल्टीमीडिया में बीएससी और सामाजिक कार्य में बीए (ऑनर्स) और पत्रकारिता और जनसंचार में बी.ए. शामिल हैं। इसके अलावा, छह बैचलर आफ वाकेशनल (बी.वोक) पाठ्यक्रमों जिनमें इलेक्ट्रिकल, वेब डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, ऑटोमोबाइल, बैंकिंग फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस एंड ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी में बी.वोक शामिल हैं, के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पाठ्यक्रमों में दाखिल लेने के इच्छुक विद्यार्थी 31 अगस्त, 2021 तक आवेदन कर सकते है। यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। दाखिला अंतिम परीक्षा की मैरिट के आधार पर किया जाएगा।

इसी तरह सात एमटेक कोर्स, नौ एमएससी कोर्स, एमसीए, एमबीए और एमए के लिए भी आवेदन आमंत्रित किये गये है। एमटेक पाठ्यक्रमों में मैन्युफैक्चरिंग एवं ऑटोमेशन, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्राइवर, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, वीएलएसआई डिजाइन, और एनर्जी और एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग शामिल हैं। एमएससी पाठ्यक्रमों में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, एनवायरमेंटल साइंस, बायो टेक्नोलॉजी, बॉटनी, जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और एनिमेशन एवं मल्टीमीडिया शामिल हैं। इच्छुक विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों (एमए पाठ्यक्रमों को छोड़कर) के लिए 16 अगस्त, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विश्वविद्यालय इन पाठ्यक्रमों के लिए राज्य सरकार की परिस्थितियों, निर्देशों और दिशानिर्देशों की समीक्षा के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा आयोजित कर सकता है।

हालांकि जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए और अंग्रेजी में एमए करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2021 रहेगी और दाखिला अंतिम परीक्षा की मेरिट के आधार पर किया जायेगा। विश्वविद्यालय ने दाखिले से संबंधित पूछताछ के लिए एडमिशन हेल्पलाइन नंबर 8826350209 और ई-मेल helpdesk.acdjcbust@gmail.com भी जारी किया है।
पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या और प्रवेश परीक्षा इत्यादि से संबंधित जानकारी के लिए दाखिला विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.jcboseust.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है।
000

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here