जे सी बोस विश्वविद्यालय के उत्सव आनलाइन ‘एलिमेंट्स कलमायका’ 2020 हुआ संपन्न

0
821

Faridabad News, 12 Aprl 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा आयोजित सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलिमेंट्स कलमायका’ संपन्न हो गया। देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों के लिए प्रेरित करने केे उद्देश्य विश्वविद्यालय द्वारा इस बार वार्षिक उत्सव को आनलाइन आयोजित किया था, जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाई।

उत्सव के समापन पर मिस्टर व मिस कलमायका, मिस्टर व मिस टैलेंट तथा मिस्टर व मिस एलुमनाई प्रतियोगिता सहित विभिन्न तकनीकी एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओें के परिणाम घोषित किये गये। इनमें बीटेक मैकेनिकल प्रथम वर्ष के मनीष शर्मा को मिस्टर कलमायका तथा एमएससी फिजिक्स द्वितीय वर्ष की तान्या शर्मा को मिस कलमायका घोषित किया गया। इसी प्रकार, बीटेक ईसीई प्रथम वर्ष के सिद्धार्थ को मिस्टर टैलेंट तथा बीटेक सीविल द्वितीय वर्ष की आशी को मिस टैलेंट घोषित किया गया। उत्सव में मिस्टर एलुमनाई 2020 का खिताब 1988-92 बैच के अनिल कुमार भारद्वाज ने जीता और 2015-17 बैच की गरिमा सिंगला मिस एलुमनाई 2020 चुनी गई।

‘द शो मस्ट गो आन’ थीम के अंतर्गत आयोजित तीन दिवसीय उत्सव में लगभग 200 शिक्षण संस्थानों ने हिस्सा लिया और तीन हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने कुल 67 इवेंट्स में भागीदारी की। डीन स्टूडेंट वेलफेयर की देखरेख में आयोजित उत्सव के सभी इवेंट्स का संचालन स्टूडेंट क्लब द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से किया गया था। विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा भी विश्वविद्यालय के अधिकारिक फेसबुक पेज पर कर दी गई है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने उत्सव की सफलता पर इसके आयोजन से जुड़े सभी क्लब सदस्यों को बधाई दी है तथा उत्सव के आयोजन को लेकर डीन स्टूडेंट वेलफेयर विभाग के प्रयासों की सराहना की। कुलसचिव डाॅ. सुनील कुमार गर्ग ने भी उत्सव के सफल आयोजन पर सभी सदस्यों के प्रयासों की सराहना की है।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच को मूर्त रूप देने के लिए मंच प्रदान करता है और हर वर्ष विद्यार्थी अपनी मेहनत और लगन ने इस उत्सव को नया मुकाम प्रदान करते है। हर वर्ष कुछ नया देखने को मिलता है और विश्वविद्यालय प्रशासन का भी हरसंभव प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों को खुलकर अपनी प्रतिभा एवं कौशल दिखने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल ने बताया कि उत्सव के दौरान युवाओं की सक्रिय भागीदारी रही। उत्सव में विश्वविद्यालय के 16 विद्यार्थी क्लबों ने सक्रिय भूमिका निभाई और इन प्लेटफार्म पर लाइक, शेयर, यूनिक व्यू तथा फोलो को मिलाकर कुल 1.95 मिलियन मेंशन्स प्राप्त हुए, जिससे उत्सव की सफलता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चौहान ने बताया कि विश्वविद्यालय का वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ प्रतिवर्ष डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय की देखरेख में आयोजित किया जाता है, जिसमें दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न कालेजों के शिक्षण संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों से टीमें हिस्सा लेती है। इस बार ‘एलिमेंट्स कलमायका’ के दौरान कोरोना वायरस से रोकथाम के प्रति जागरूकता पर केन्द्र में रखकर इवेंट्स आयोजित किये गये थे। उत्सव के अंतर्गत आयोजित किये गसे प्रमुख इवेंट्स में डिजिटल आर्ट, आनलाइन सिंगइंग, पेंटिंग, सेल्फी हंट, क्विज, मिस्टर एंड मिस कलमायका, मिस्टर एंड मिस एलुमनाई जैसे इवेंट्स शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here