पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ लगाना अति आवश्यक : कृष्णपाल गुर्जर

0
409
Spread the love
Spread the love
फरीदाबाद। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि पर्यावरण को शुद्ध रखना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व है इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक पौधा लगाकर उसकी पेड़ बनने तक देखभाल करनी चाहिए क्योंकि पेड़-पौधों का मानव जीवन में अत्यंत महत्व है, इनके द्वारा ही हमें आक्सीजन मिलती है, इसलिए ऐसे नेक कार्याे में सभी को अपनी भागेदारी निभानी चाहिए। केंद्रीय मंत्री शनिवार को भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री गोल्डी अरोड़ा और युवा समाजसेवी पारस राय द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर-79 चौक पर आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम का शुुभारंभ करने के उपरांत उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे।
केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जिस प्रकार से आक्सीजन की कमी हुई थी, उसने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया कि पेड़-पौधों के बगैर मानव जीवन नहीं है इसलिए ऐसी बीमारियों से सीख लेते हुए अब हम लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। श्री गुर्जर ने कहा कि अब मानसून का दौर चल रहा है, ऐसे में जो पौधे हम रोपेंगे वह बरसात के पानी से जल्द ही पनपने लगेंगे। उन्होंने कहा कि पौधारोपण कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सरकार सहित प्रशासन भी गंभीर है और खाली जगहों तथा सडक़ों व मैदानों तथा पार्काे में पेड़-पौधे लगाकर उनका संरक्षण कर रहा है।
केंद्रीय मंत्री ने गोल्डी अरोड़ा और पारस राय द्वारा ग्रेटर फरीदाबाद में पौधारोपण अभियान की शुरूआत की प्रशंसा करते हुए कहा कि शहर की सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी पौधारोपण जैसे नेक कार्याे में अपना योगदान देना चाहिए। इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा के जिला महामंत्री गोल्डी अरोड़ा और युवा समाजसेवी पारस राय ने केंद्रीय मंत्री का कार्यक्रम में पहुंचने पर गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। गोल्डी अरोड़ा और पारस राय ने बताया कि  उनके द्वारा पौधारोपण का जो अभियान शुरू किया गया है, उसके तहत नीम, पीपल, पिलखन, बड़ आदि के 500 पौधे पूरे ग्रेटर फरीदाबाद में लगाएं जाएंगे। पिछले साल भी उन्होंने विभिन्न प्रकार के 500 पौधे लगाएं थे और इन पौधों को लगाने के बाद इनमें टी गार्ड भी लगाया जाता है ताकि आवरा पशु या अन्य कोई इन पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा पाए और इनके रखरखाव के लिए उन्होंने दो माली रखे हुए है, जो नियमित रूप से पौधों को पानी अथवा खाद इत्यादि डालते है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष उनका लक्ष्य ग्रेटर फरीदाबाद में एक हजार पौधे लगाने का रहेगा।
इस अवसर पर हरवीर चौधरी, संजू चपराना, दीपक बैसला, सागर दुआ, गगन अरोड़ा, मनीष चौधरी, विकास शर्मा, मनीष बत्रा सहित अनेकों मौजिज लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here