सरकार की जिम्मेदारी दिव्यांगजनों एवं बुजुर्गों को सुविधा मुहैया करवाना: कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा

0
347
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद/बल्लभगढ़, 24 मई 2022 : कैबिनेट मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा ने बताया कि भारत एवं हरियाणा सरकार का एक ही उद्देश्य है। दिव्यांग एवं बुजुर्गों के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं हम मुहिया करवा सकें।

हरियाणा परिवहन, खनन एवं कौशल विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा आज मंगलवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार (एलिमको) जिला प्रशासन, रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद तथा राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में अग्रवाल धर्मशाला बल्लभगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। कैबिनेट मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने पहुंच कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आज भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों को सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिमको) द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करवा सकें, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इससे एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग करें। जो रेडक्रॉस सोसाइटी समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद ने कहा कि जिला उपायुक्त के मार्गदर्शन में ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को लाभ मिल सके। इसलिए सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविर लगाया गया है।

अग्रवाल धर्मशाला के प्रधान भगवान दास ने बताया कि हमारी संस्था के द्वारा निरंतर समाज हित के कार्यों को सहयोग किया जाता रहता है। जिला प्रशासन ने यह जिम्मेदारी हमें प्रदान की उसके लिए हम उनके आभारी हैं। जो कि समय-समय पर सरकारी गतिविधियों में हमें भी सम्मिलित रखते हैं।

कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, डॉक्टर एमपी सिंह, आईएमआई हरियाणा की प्रधान सुनीता हसीजा, राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल, रेडक्रॉस सोसाइटी के उप-अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी, आनंद गुप्ता, अग्रवाल समाज के उपाध्यक्ष जयकिशन गर्ग, कन्हैया लाल गोयल, महासचिव लोकेश अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, कन्हैया गर्ग, अशोक गुप्ता, कैलाश चंद गर्ग, विनोद मित्तल, चिरंजी लाल गोयल, राजीव गोयल, विजय जैन, पवन गर्ग, अग्रवाल समाज के प्रधान भगवान दास गोयल व गणमान्य व्यक्ति और बुजुर्ग तथा दिव्यांगजन उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here