सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

0
647
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 21 June 2021 : दयालबाग, फरीदाबाद में स्थित सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल ने सभी COVID 19 सावधानियों का पालन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया ।स्कूल के शिक्षकों द्वारा ऑफ़लाइन मोड और छात्रों के साथ ऑनलाइन मोड में मनाया गया; स्कूली छात्रों के लिए एक घंटे का वर्चुअल सेशन भी आयोजित किया गया। दोनों सत्रों की अध्यक्षता स्कूल के शारीरिक शिक्षा के शिक्षक- सुश्री सना सिद्दीकी और श्री अनिल भट्ट ने की।

पी.ई शिक्षकों ने सुनिश्चित किया कि सभी योग आसन, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों, अत्यंत ईमानदारी के साथ सिखाए जाएं, विशेष रूप से वे जो ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं, एवं शारीरिक एवं मानसिक चेतना को जागृत करता है | जब योग की बात आती है तो भारत एक विश्व नेता होने के साथ-साथ एक शिक्षक भी रहा है और यह कहते हुए गर्व महसूस होता है कि आज पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। सभी ने स्कूल के मैदान में एक घंटे के योग सत्र में भाग लिया जहाँ शारीरिक एवं मानसिक विकास के सर्वोत्तम योगासन किये । शिक्षकों द्वारा सिखाए गए कुछ योग आसनों में सूर्य नमस्कार, भुजंगासन एवं विभिन्न प्राणायाम शामिल हैं।योग शिक्षकों ने छात्रों को उनकी उम्र के हिसाब से अलग-अलग वर्गों में बांटा और फिर उनके हिसाब से अलग-अलग आसन सिखाए। कुछ प्रशिक्षित छात्रों ने ऑनलाइन मोड के माध्यम से योग करते हुए अपनी तस्वीरें भी साझा कीं।

स्कूल निदेशक सत्येंद्र भड़ाना ने सभी शिक्षकों और छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी और उन्हें योग का महत्व बताया। निदेशक के अनुसार, इन योग आसनों को हर इंसान की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, खासकर COVID महामारी के ऐसे समय में। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के समग्र विकास के लिए योग व्यक्ति के दैनिक जीवन का अनिवार्य अंग होना चाहिए। योग न केवल किसी के शरीर को मजबूत करता है, बल्कि यह आपके दिमाग और दिल को भी मजबूत करता है, और जीवन की कठिन समस्याओं का आसानी से सामना करने में आपकी मदद करता है।

विद्यालय के योग दिवस की गतिविधियों में विद्यालय की प्रधानाचार्या शुभ्रता सिंह ने भी भाग लिया। उन्होंने योग का सार भी समझाया | योग एक ऐसा विज्ञान है, जिसे अगर सही शिक्षक के मार्गदर्शन में सीखा जाए, तो आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों और परेशानियों से मुक्त होने में मदद दिला सकता है। यह एक ऐसा कौशल है जिसे शरीर के हर हिस्से के लिए परिभाषित किया जाता है। प्रधानाचार्य ने सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं।

स्कूल की वाइस प्रिंसिपल सुश्री नंदा शर्मा ने छात्रों से कहा कि वे स्वयं योद्धा हैं जो योग सीख सकते हैं और फिर इसे अपने परिवार और दोस्तों को सिखा सकते हैं, योगा एक व्यक्ति को स्वस्थ और अनुशासित जीवन जीने में मदद करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here