सामाजिक कार्यों के प्रति समर्पण का भाव रखने वाले इच्छुक व्यक्ति ‘समर्पण’ पोर्टल पर कराए पंजीकरण: जितेंद्र यादव

0
743
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 30 दिसंबर। समाज में समर्पण के भाव के साथ स्वेच्छा से समाज की सेवा करने तथा सामाजिक कार्यों के प्रति अपने समय देने के इच्छुक लोगों के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के उद्द्शेय से प्रदेश सरकार द्वारा ‘समर्पण’ नामक पोर्टल का संचालन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर इस पोर्टल को लांच किया गया था।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने समर्पण पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना काल में विभिन्न संस्थाओं व वालंटियर्स ने प्रशासन के साथ तत्परता से अपना सहयोग दिया था लेकिन काफी संख्या में ऐसे लोग भी थे जो स्वेच्छा से प्रशासन का सहयोग करना चाहते थे लेकिन इसके लिए उन्हें एक सही प्लेटफॉर्म नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल भविष्य में स्वयंसेवी व्यक्तियों के लिए समाजसेवा का एक प्रमुख माध्यम बनेगा। उन्होंने बताया कि जिला में स्वेच्छा से काम करने वाले लोगों को जागरूकता के माध्यम से इस पोर्टल के साथ जोड़ा जा रहा है। जिसके बाद शिक्षा, कौशल विकास, खेल, कृषि आदि के क्षेत्र में युवाओं, सेवानिवृत्त कर्मचारियों सहित स्वयंसेवकों की सेवाएं ली जाएंगी। ‘समर्पण’ पहल के माध्यम से दी जाने वाली स्वैच्छिक सेवाएं शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, किसान कल्याण, कौशल विकास जैसे सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों तथा प्रयासों के साथ जुड़ी हुई हैं।

उपायुक्त ने कहा कि समर्पण ऐसे स्वयंसेवकों के लिए मंच प्रदान करता है, जो समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं। यदि कोई बच्चों की मदद करना चाहता है तो वह उन्हें पढ़ा सकता है, खेल या कौशल का प्रशिक्षण दे सकता है। यदि कोई महिलाओं के कल्याण के लिए काम करना चाहता है तो वह उन्हें पोषण, सशक्तिकरण अथवा सुरक्षा के बारे में जागरुक कर सकता है। स्वैच्छिक सेवाओं का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि ये व्यक्ति आधारित हैं और इस पहल के माध्यम से कोई स्वयंसेवी सुशासन के लक्ष्य को पूरा करने में सरकार की सहायता कर सकता है।

उपायुक्त ने कहा कि यदि कोई इस प्रश्न का उत्तर खोज रहा है कि ‘वह दूसरों के लिए क्या कर रहा है‘ तो फरीदाबाद जिला प्रशासन ‘समर्पण’ के माध्यम से उन्हें जिला में सकारात्मक बदलाव का वाहक बनने के लिए आमंत्रित करता है। उपायुक्त ने कहा कि जिला में बड़ी संख्या में ऐसे लोग है जो कि सामाजिक कार्यो में अग्रणी रहते है। उन लोगों के लिए समर्पण पोर्टल सरकार की एक सराहनीय पहल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here