आईएनएफएस ने फिटनेस करियर शुरू कर रहे लोगों का समर्थन करने के लिए निःशुल्क ‘बेसिक न्यूट्रिशन एंड फिटनेस कोर्स’ शुरू किया

0
722
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 22 Feb 2021: देश के सबसे बड़े फिटनेस सर्टिफिकेशन संस्थान में से एक आईएनएफएस ने लोगों को पोषण और फिटनेस से जुड़े मिथकों को तोड़ने में मदद करने के लिए एक फ्री कोर्स- ‘बेसिक न्यूट्रिशन एंड फिटनेस कोर्स’ जारी किया है। यह कोर्स बिना किसी शुल्क के इस विषय के विद्वानों द्वारा बुनियादी स्तर और अवधारणाओं को व्यावहारिक स्तर पर पेश करेगा। आईएनएफएस की यह पहल उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी, जो वैज्ञानिक सिद्धांतों का पालन करते हुए अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने की पहल कर रहे हैं।

‘बेसिक न्यूट्रिशन एंड फिटनेस कोर्स’ का उद्देश्य शुरुआती लोगों के लिए ग्राउंडवर्क सेट करना है और उन्हें बहुत सरल तरीके से फिटनेस और स्वास्थ्य के पीछे के विज्ञान से परिचित कराना है।

बिना किसी खर्च के इस बेसिक कोर्स में दाखिला लेने पर छात्र न केवल पोषण, आहार और व्यायाम के मूल सिद्धांतों को सीखेंगे, बल्कि अपने आहार और गतिविधि योजनाओं को भी डिजाइन करेंगे। आईएनएफएस के छात्रों के पास अनुभवी शिक्षकों तक पहुंच होगी, जिन्हें वे नियोजित ट्यूटोरियल सत्रों या आईएनएफएस वेबसाइट पर चर्चा मंच (डिस्कशन फोरम) के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

आईएनएफएस की संस्थापक सुश्री ज्योति डबास ने इस कोर्स के लॉन्च पर कहा, “हम आईएनएफएस में कई ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध करा रहे हैं, जिनका उद्देश्य कुशल फिटनेस पेशेवर तैयार करना है और लाखों लोगों के जीवन में सुधार करना है। जब हमने आईएनएफएस में पहला फ्री कोर्स लॉन्च करने की योजना बनाई, तब हमारा एजेंडा पोषण और फिटनेस के बुनियादी वैज्ञानिक सिद्धांतों को समझने के लिए सभी शुरुआती लोगों तक पहुंचने और उनकी मदद करने का था। आज, अस्वस्थ और तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं। हम बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हर फिटनेस के प्रति उत्साही के लिए इस बुनियादी पाठ्यक्रम की पेशकश करके।”

बेसिक न्यूट्रिशन एंड फिटनेस कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आईएनएफएस वेबसाइट पर जाना होगा। उन्हें विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के कुछ अद्भुत विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, जिनमें सभी आईएनएफएस के सर्टिफिकेशन के साथ-साथ अन्य पेशेवर योग्यताएं भी हैं –

● डॉ. अक्षय- एमएससी, ह्यूमन न्यूट्रिशन (यूनिवर्सिटी ऑफ सरे)

● आदित्य महाजन- एनईएसटीए, स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट

● अंशुल धमांडे- पर्सनल ट्रेनर- कोचिंग फिजिक एथलीट्स और पॉवरलिफ्टर्स

● अक्षीता अरोरा- एनएसटीए- स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट

● प्रवीण- पर्सनल ट्रेनर- ट्रेनिंग क्लाइंट्स अराउंड इंजुरी (पर्सुइंग)

इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन एंड फिटनेस साइंसेस (INFS) के बारे में

आईएनएफएस सबसे बड़ा ऑनलाइन फिटनेस एजुकेशन प्लेटफॉर्म है। फिटनेस और न्यूट्रिशन कोर्स और वर्कशॉप्स की विस्तृत श्रृंखला की पेशकश के साथ यह संस्थान सबूत-आधारित व्यापक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करता है। इसका उद्देश्य वैज्ञानिक शिक्षा को बढ़ावा देना, आगे की शोध पहल, फिटनेस पेशेवरों के कौशल को बढ़ाना और लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए वेलनेस रिवॉल्युशन का समर्थन करना है। आज तक आईएनएफएस ने 10,000 से अधिक व्यक्तियों के लिए फिटनेस उद्योग के लिए दरवाजे खोल दिए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here