बायलर इंजीनियरों और सहायकों को उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने दिए सर्टिफिकेट

0
1020

Faridabad News : हरियाणा कौशल विकास में एक मॉडल स्टेट है, हम आबादी में भले ही देश में 2 फ़ीसदी हैं लेकिन स्किल डेवलेपमेंट में तीसरे स्थान पर हैं और जल्द ही नंबर एक पर होंगे। ये दावा उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बायलर इंजीनियर और और अटेंडेंट के सर्टिफिकेट वितरण समारोह में व्यक्त किए। फरीदाबाद के नगर निगम सभागार में हुए समारोह में 1725 दक्ष बायलर इंजीनियर और अटेंडेंट को सर्टिफ़िकेट दिए गए। हरियाणा में 12 साल बाद आयोजित हुई इस परीक्षा में कई राज्यों के क़रीब 2100 बायलर इंजीनियरों और अटेंडेंट ने अक्टूबर 2017 से जनवरी  2018 तक तकनीकी परीक्षा दी जिसमें 1725 उम्मीदवार परीक्षा पास कर पाए।

इस मौके पर विपुल गोयल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में तकनीकी ज्ञान बेहद अहम है। हरियाणा सरकार हर क्षेत्र में युवाओं को कुशल बनाने को प्रतिबद्ध है। बॉयलर ऑपरेशन इंजीनियर और अटेडेंट की परीक्षा भी इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होने कहा कि हरियाणा सरकार के इस कदम से इंजीनियर, फ़ायरमैन और सेकेंड क्लास बॉयलर अटेंडेंट को रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं और पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त हुआ है।

उन्होने कहा कि ये दुर्भाग्य है कि पिछले 12 वर्ष से परीक्षा लेने वाले बोर्ड का गठन ना होने के कारण युवाओं के हुनर को कोई मान्यता नहीं मिल पा रही थी लेकिन जब मेरे संज्ञान में ये मामला आया तो मैंने तुरंत अधिकारियों को तकनीकी परीक्षा लेने के आदेश दिए, बोर्ड का गठन किया गया और मुझे ख़ुशी है क़रीब 2100 में से 1725 युवाओं ने ये परीक्षा पास की है। अब हर साल ये परीक्षा आयोजित की जाएगी ताकि प्राइवेट कंपनियों को प्रशिक्षित स्टाफ़ और युवाओं को रोजगार मिल सके।

विपुल गोयल ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुए राष्ट्रीय स्किल डेवलेपमेंट सेमिनार में केंद्रीय कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा को स्किलडेवलपमेंट में मॉडल स्टेट बताया और कहा कि बाक़ी राज्यों को हरियाणा की नीतियों का अनुसरण करना चाहिए।

विपुल गोयल ने कहा कि मकान बनाने के लिए राजमिस्त्री का कोर्स , ड्राईवर का कोर्स, सभी सरकारी विभागों में ऑन जॉब ट्रेनिंग देने का काम , ये ऐसे कदम हैं जिनसे हरियाणा सरकार ने युवाओं को रोजगार और स्वरोज़गार के मार्ग की ओर प्रशस्त किया है।

उन्होने कहा कि देश की आबादी में से 45 करोड़ लोग काम करते हैं लेकिन सिर्फ 10फीसदी लोग स्किल्ड हैं जबकि विकसित देशों में ये आँकड़ा 90फीसदी से भी ज़्यादा है। उन्होने कहा कि देश को सुपर पावर बनाना है तो हमें हर युवा को हुनरमंद बनाना होगा और हरियाणा इस मिशन में नंबर वन रहेगा ।इस मौके पर एचआईडीसी अधिकारी और उद्योग जगत के प्रतिनिधि भी भारी संख्या में मौजूद रहे।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  www.newsstudio18.com के फेसबुक पेज Email :[email protected] को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here