पुस्‍तक मेला ‘पुस्तकायन’ में कराया गया इंडस्ट्रियल विजिट

0
316
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बीयूनिवर्सिटी) के स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसिस द्वारा साहित्य अकादमी पुस्‍तकालय में पुस्‍तक मेला ‘पुस्‍ताकायन’ में इंडस्ट्रीयल विजिट कराया गया। जहां भारत सरकार की पहल आज़ादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में प्रगतिशील भारत के 75 साल और उसके गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाया गया। इस दौरान छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंसिस के एसोसिएट डीन प्रो.आनंद प्रकाश पाठक ने बताया कि इस इंडस्ट्रीयल विजिट का उद्देश्य छात्रों में किताबें पढ़ने की आदतों को बढ़ावा देना, उनमें रचनात्मक चिंगारी को प्रज्वलित करना था। पुस्तकालय के माध्यम से हम आजीवन कुछ ना कुछ सीखने को प्रोत्साहित करते हैं। यह कार्यक्रम ‘पुस्ताकायन’– साहित्य अकादमी पुस्तकालय द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें लेखक सुश्री पारो आनंद द्वारा छात्रों ने कहानी सुनाने के सत्र में भाग लिया। इतना ही नहीं कुछ छात्रों ने अपनी पंसनदीदानुसार किताबें खरीदीं और कुछ ने वार्षिक भुगतान अदा कर सालभर की सदस्यता लेकर पुस्तकालय की सदस्यता ली।

स्टाफ द्वारा साहित्य अकादमी पुस्तकालय के महत्व को समझाया गया, जहाँ सभी साहित्य अकादमी विजेताओं, ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेताओं आदि का प्रकाशन किया गया। इतना ही नहीं दुर्लभ पुस्तकों का एक विशाल प्रदर्शन कर छात्रों का ध्यान समृद्ध साहित्य और संस्कृति की ओर आकर्षित किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here