अमेरिका और चीन जैसे सुपरपावर देशों के बीच तनाव घटने के बीच ग्लोबल आर्थिक परिस्थितियों में रिकवरी हासिल करने के लिए औद्योगिकी गतिविधियां फिर तेज हुई

0
985
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 20 Aug 2020 : कोविड-19 वैक्सीन ट्रायल्स के इर्द-गिर्द घूम रही उम्मीदें रूस के योगदान के कारण हाल ही में बढ़ गई हैं। सामान्य स्थिति में वापसी की उम्मीद पैदा करते हुए आर्थिक स्थिति में आशाएं दिखने लगी हैं।

सोना

सोमवार को स्पॉट गोल्ड 2.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 1985.5 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ, जो अमेरिकी डॉलर में आई कमजोरी की वजह से था। अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड्स ने पीली धातु की अपील बढ़ाई।

न्यूयॉर्क के फेडरल रिजर्व ने कमजोर आर्थिक आंकड़े पेश किए थे। इससे भी पीली धातु को कुछ सपोर्ट मिला। न्यूयॉर्क फेड के एम्पायर स्टेट में बिजनेस कंडीशंस इंडेक्स जुलाई-2020 के 3.7 के मुकाबले गिरकर अगस्त-2020 में 17.2 हो गया। यहां तक कि नए ऑर्डर भी जुलाई के 20.9 से बढ़कर अगस्त-2020 में -1.7 हो गए। प्रथमेश माल्या, एवीपी- रिसर्च नॉन-एग्री कमोडिटी एंड करेंसी, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

कच्चा तेल

डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें सोमवार को 2.1 फीसदी बढ़कर 42.9 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर बंद हुईं। बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत चीन की मांग में वृद्धि का परिणाम थी। और ओपेक के कम्प्लायंस से सहमत उत्पादन में कटौती के कारण कच्चे तेल की कीमतें भी दबाव में थीं।

कच्चे तेल की मांग 2020 के कच्चे तेल की मांग में गिरावट के कारण सीमित थी, जो कि इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी और पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ने पहले दी गई थी। हालांकि, अमेरिकी डॉलर के मूल्य में गिरावट और चीन से मांग में बढ़ोतरी के कारण क्रूड की कीमतें बढ़ सकती हैं।

15 अगस्त को होने वाले फेज-1 की ट्रेड डील की समीक्षा को चीन और अमेरिका के बीच बढ़ती दरार के कारण स्थगित कर दिया गया था। चीन से अपनी खरीद बढ़ाने के लिए चीन को अधिक समय देने के लिए भी देरी की गई थी ताकि इन दोनों महाशक्ति के बीच तनाव घटे।

अमेरिकी तेल के शिपब्रोकर, व्यापारियों और इम्पोर्टर्स से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, चीन की सरकारी तेल कंपनियों ने अमेरिकी कच्चे तेल के 20 मिलियन बैरल ले जाने के लिए अगस्त से सितंबर 2020 तक टैंकर बुक किए हैं।

बेस मेटल्स

एलएमई पर बेस मेटल की कीमतें सोमवार को पॉजिटिव हो गईं और पैक के बीच बाजार में सबसे ज्यादा फायदा जिंक को मिला। चीनी कारखाने की गतिविधियों के बढ़ने से मांग ने बेस मेटल्स की कीमतों का समर्थन किया।

वर्ष 2020 की पहली छमाही में फिलीपींस में निकेल ओर आउटपुट में 28% की गिरावट के कारण निकेल की कीमतों में वृद्धि हुई थी। 2020 में इंडोनेशिया पर बैन के बाद फिलीपीन के निकल ओर की मांग बढ़ गई थी।

तांबा

एलएमई कॉपर की कीमतें सोमवार को 1.25 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 6446 डॉलर प्रति टन पर बंद हुईं। चीन द्वारा पोस्ट किए गए आर्थिक आंकड़ों और एलएमई पर घटती इन्वेंट्री के कारण तांबे की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। एलएमई पर तांबे की इन्वेंट्री ने बारह साल के निचले स्तर को 110000 टन को छुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here