इंडिफी ने एमएसएमई के लिए भारत का पहला कोलेबोरेटिव रिसोर्स सेंटर ‘प्रगति’ शुरू किया

0
1125
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 08 June 2020 : भारत के प्रमुख ऑनलाइन लैंडिंग प्लेटफार्मों में से एक इंडिफी टेक्नोलॉजी ने हाल ही में ‘प्रगति’ के लॉन्च की घोषणा की है। यह एसएमई, छोटे कारोबारों और स्टार्ट-अप्स के लिए देश का पहला कोलेबोरेटिव रिसोर्स सेंटर होगा। सहयोगी और साझेदारी-आधारित नजरिये का लाभ उठाकर प्लेटफार्म का उद्देश्य कोविड-19 के बाद की अर्थव्यवस्था में रिवाइवल प्लान से जूझ रहे 15-20 मिलियन एसएमई को सशक्त बनाने के लिए वित्तीय और गैर-वित्तीय संसाधनों का एक पूल तैयार करना है।

अपने कर्जदारों के बीच हालिया सर्वेक्षण में इंडिफी ने पाया कि 90% खुले रेस्तरां और 80% रिटेल दुकानों को बिक्री में कम से कम 50% की गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा वर्ष 2020 के पहले दो महीनों में उन्होंने जो कुछ भी रजिस्टर किया था, उसमें 20% से भी कम बिक्री हो रही है। इस परिस्थिति ने कार्यशील पूंजी को भी प्रभावित किया है, लगभग 85% रिटेल स्टोर और वर्तमान में 70% रेस्तरां खुले हैं और उन्हें अपने सप्लायर्स से कम क्रेडिट मिल रहा है। सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि लॉकडाउन के तीसरे चरण में 75% रेस्तरां और 55% रिटेल स्टोर नॉन-ऑपरेशनल थे।

इस पृष्ठभूमि में देशभर में ज्यादातर व्यवसाय कोविड-19 महामारी से तबाह हुई अर्थव्यवस्था से सुरक्षित बाहर निकलने के लिए अपने मॉडल्स को पुनर्गठित करने के रास्ते तलाशते हुए नई वास्तविकता के अनुकूल होने का प्रयास कर रहे हैं। कैसे? व्यापार करने के नए चैनलों की पहचान कर, जोखिम और उनके उद्यम से जुड़े खर्चों का मूल्यांकन कर उसे और अधिक कुशल बनाने, और नवीनतम नीतियों को समझकर उनका लाभ उठाने के लिए वे प्रयासरत हैं।

इस दिशा में व्यवसायों द्वारा सक्रिय रूप से उठाए जाने वाले कुछ कदमों में ऑनलाइन प्रक्रिया स्थापित करना, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से सामान बेचना और अन्य चीजों के साथ सप्लाई चेन का अनुकूलन शामिल है। हालांकि, निरंतरता और विकास की अपनी खोज में कारोबारियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां स्पष्ट तौर पर आवश्यकता और उपलब्धता में अंतर है जिसका समाधान प्रस्तुत करना ही प्रगति का लक्ष्य है। इसके अलावा प्लेटफ़ॉर्म द्वारा सक्षम किया गया सपोर्ट सिस्टम सिनर्जिस्टिक है। छोटे व्यवसायों और स्टार्टअप के अलावा प्रगति पार्टनर्स और कोलेबोरेटर्स को बड़े एमएसएमई तक पहुंचाकर लाभ उठाने के सक्षम कर लाभान्वित कर सकती है। उदाहरण के लिए, प्रगति के माध्यम से संबंधित सेवा प्रदान करने वाले प्लेटफार्म और रीसेल के विकल्प तलाश रहे छोटे व्यवसायी, दोनों एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं।

इंडिफी टेक्नोलॉजी के सीईओ और सह-संस्थापक श्री आलोक मित्तल ने कहा, “इंडिफी में हमारे व्यवसाय का मुख्य आधार व्यवसायों को आगे बढ़ने में समर्थन प्रदान करना है। इस मिशन के एक हिस्से के तौर पर हमने सेक्टर-एग्नॉस्टिक, कोलेबोरेटिव, मल्टी-सर्विस रिसोर्स सेंटर के तौर पर ‘प्रगति’ का शुभारंभ किया है। हमारा लक्ष्य कारोबारियों को विश्वसनीय प्लेटफार्म के जरिये विभिन्न सेवा प्रदाताओं और सामग्री सुलभ करने के लिए विशेष प्रस्तावों के साथ सक्षम करना है जो उनके लिए पैसे और समय की बचत करेगा। हम उन पार्टनर्स को आमंत्रित करते हैं, जो इस सामूहिक लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here