भारत के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज वज़ीरएक्स (WazirX) ने भारतीय कलाकारों के लिए इनोवेटिव एनएफटी मार्केटप्लेस लॉन्च किया

0
448

National News, 5th April 2021 : एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए वज़ीरएक्स (WazirX) ने नॉन-फंगीबल टोकन (एनएफटी) के लिए भारत के अपनी तरह का पहले मार्केटप्लेस को लॉन्च किया है। इस डेवलपमेंट ने कलाकृतियों, ऑडियो फाइल्स, वीडियो, कार्यक्रमों और यहां तक कि अन्य डिजिटल सामानों और सेवाओं के साथ ट्वीट्स सहित डिजिटल असेट्स और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (बौद्धिक संपत्ति) के सहज एक्सचेंज का मार्ग प्रशस्त किया है। लॉन्च के बाद भारतीय निर्माता अब ब्लॉकचैन स्थित एनएफटी मार्केटप्लेस पर अपनी डिजिटल संपत्ति को नीलाम कर सकते हैं और उसके बाद रॉयल्टी कमा सकते हैं।

वज़ीरएक्स अपने ग्राहकों से प्लेटफ़ॉर्म पर एनएफटी बनाने और सूचीबद्ध करने के लिए शुल्क नहीं लेगा। हालांकि, चूंकि एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचेन पर बनता है, इसलिए एथेरियम माइनर्स को ईथर (ETH) में गैस फी का भुगतान करना होगा। यह लागत लेन-देन को सत्यापित करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटर पॉवर के लिए है। वज़ीरएक्स वर्तमान में आर्टिस्ट और क्रिएटर्स के लिए एनएफटी माइनिंग को प्रभावी बनाने के लिए इस लागत को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।

जो शुरुआत कर रहे हैं, उनके लिए बताना आवश्यक है कि एनएफटी एक प्रकार की अपनी संपत्ति है जिसकी प्रकृति नॉन-फंगीबल है। इसका अर्थ है कि एनएफटी को किसी अन्य ‘समान’ आइटम द्वारा नहीं बदला जा सकता। खरीद के बाद इसकी प्रतियां नहीं बनाई जा सकती हैं, जिससे यह खरीदारों के लिए एक यूनिक असेट बन सकती है। संक्षेप में, एनएफटी ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग कर संपत्ति का टोकनाइजेशन हैं। हाल ही में, डिजिटल कलाकार बीपल्स ‘एव्रीडेजः द फर्स्ट 5000 डेज’ प्रमुख नीलामी घर क्रिस्टीज में नीलाम हुई पहली एनएफटी कलाकृति बन गई, और इसे $69.3 मिलियन में बेचा गया। ट्विटर के संस्थापक जैक डोरसी ने भी एनएफटी आधारित लेन-देन में अपना पहला ट्वीट 2.9 मिलियन डॉलर में बेचा, जबकि न्यूक्लिया जैसे लोकप्रिय संगीतकार भी अपने एनएफटी संगीत को लॉन्च करने पर विचार कर रहे हैं।

वज़ीरएक्स के संस्थापक निश्चल शेट्टी ने कहा, “हम भारत में अपनी तरह के पहले एनएफटी बाज़ार को लॉन्च करके खुश हैं। अपनी स्थापना के बाद से हम इनोवेशन में सबसे आगे रहे हैं और हमने हमारे ग्राहकों को वैल्यू-एडेड ऑफरिंग्स के साथ सशक्त बनाया है। वज़ीरएक्स पोर्टफोलियो में शामिल नई पेशकश इसी तर्ज पर आगे काम बढ़ रही है। यह वास्तव में दुनियाभर में एनएफटी में बढ़ती रुचि के साथ हमारी तेजी से डिजिटल हो रही दुनिया में बाजार को बदल देगा। डिजिटल क्रिएटर और कलेक्टर दोनों ही वज़ीरएक्स एनएफटी मार्केटप्लेस से लाभान्वित होंगे। अब हम एनएफटी को हमारे ग्राहकों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए कुछ खास तरह की औपचारिकताओं पर काम कर रहे हैं।”

वज़ीरएक्स की एनएफटी पहल कनाडा स्थित आंत्रप्रेन्योर संदेश बी सुवर्ण के नेतृत्व में शुरू की गई है, जिसमें फिल्म एक्टर/प्रोड्यूसर विशाखा सिंह एक एडवाइजर की भूमिका में रहेंगी। दोनों के पास सेलिब्रिटी फैन एंगेजमेंट के क्षेत्र में सास (SAAS) प्रोडक्ट्स पर काम करने का अच्छा खासा अनुभव है।

एनएफटी मार्केटप्लेस की एडवाइजर विशाखा सिंह ने कहा, “क्रिएटिव इंडस्ट्री के नजरिए से हमारा मानना है कि यह कलाकारों और आईपीआर मालिकों के लिए एक कमाई के एक स्रोत के माध्यम से मौजूदा संपत्ति को नगदी में बदलने का एक बड़ा अवसर है। भुखमरी से गुजर रहे कलाकार के मिथक को नए सिरे से लिखने की जरूरत है। प्रत्येक क्रिएटर, आर्टिस्ट, इनफ्लुएंसर व्यक्ति को अपने आईपी को गरिमा के साथ और वैध खरीदारों के साथ विश्वसनीय मंच पर प्रदर्शित करने का अधिकार है। हमें वज़ीरएक्स के तहत भारत के पहले एनएफटी बाज़ार में से एक का हिस्सा बनने की खुशी है और विश्वास है कि यह आर्ट, टेक्नोलॉजी और कॉमर्स का एक सुंदर कॉम्बिनेशन होगा।

बाजार की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में एनएफटी बाजार में 299% की वृद्धि हुई, क्योंकि यह लेनदेन के कुल मूल्य के रूप में $250 मिलियन से अधिक था। इस आंकड़े में एनएफटी की ‘ब्रीडिंग’, ‘मिन्टिंग’, और ‘रेंटल’ सहित सभी बिक्री और लेन-देन शामिल हैं। बेहतरीन माहौल पहले ही बन चुका है और एनएफटी के 2021 में और भी अधिक मजबूती से आगे बढ़ने की उम्मीद है, खासकर जब यह लोकप्रिय लेक्सिकॉन में प्रवेश कर रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here