इंडियनऑयल आरएंडडी ने आईआईटी दिल्ली के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया

0
817
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : इंडियनऑयल आरएंडडी ने उद्योग-शैक्षणिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में नई दिल्ली में उनके परिसर में आईआईटी दिल्ली के साथ एक एमओयू हस्ताक्षरित किया। डॉ. एसएसवी रामाकुमार, निदेशक (आरएंडडी), इंडियनऑयल और प्रो. वी. रामगोपाल राव, निदेशक, आईआईटी दिल्ली द्वारा एमओयू पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर किये गये। इस अवसर पर दोनों संगठनों के वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक/फैकल्टी उपस्थित थे।

इस एमओयू के अंतर्गत, इंडियनऑयल आरएंडडी पारस्परिक हितों की अनुसंधान परियोजनाओं पर कार्य करने के लिए आईआईटी दिल्ली के एम.टेक एवं पीएचडी छात्रों को नियुक्त करेगी। छात्र-छात्राएं विभिन्न अनुसंधान क्षेत्रों जैसे ल्यूब्रिकेंट, रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स, नेनोटेक्नोलॉजी और वैकल्पिक ऊर्जा सहित जैवऊर्जा में परियोजनाओं पर कार्य करेंगे। इंडियनऑयल ऐसी रियोजनाओं में कार्य करने के लिए बेहतर प्रतिभाओं को जोडऩे के उद्देश्य से सीएसआईआर/डीएसटी फैलोशिप की मानक दरों की तुलना में छात्रों को 25 प्रतिशत अधिक फैलोशिप राशि का भुगतान करेगा।

इंडियनऑयल भारत की फ्लैगशिप महारत्न राष्ट्रीय तेल कम्पनी है जो पूरी हाइड्रोकार्बन मूल्य श्रृंखला – पेट्रोलियम उत्पादों की रिफाइनिंग, पाइपलाइन परिवहन एवं विपणन से लेकर अनुसंधान एवं विकास, अन्वेषण एवं उत्पादन, प्राकृतिक गैस एवं पेट्रोकेमिकल्स के विपणन के व्यवसाय में संलग्न है। इंडियनऑयल ने वर्ष 2017 के लिए प्रतिष्ठित फॉच्र्यून ‘गलोबल 500’ सूची में विश्व के सबसे बड़े कॉर्पोरेट्स के बीच 168वां रैंक (और भारतीय उद्यमों के बीच पहला स्थान) प्राप्त किया है। इंडियनऑयल का अनुसंधान एवं विकास केन्द्र ल्यूब्रिकेंट्स, तेल रिफाइनिग, ईंधन योजकों, इंजन टेस्टिंग, सामग्री विज्ञान, पर्यावरणीय विज्ञान एवं वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में अनुसंधान उत्कृष्टता का अग्रणी अनुसंधान केन्द्र है। कई उल्लेखनीय तकनीकों के विभिन्न चरणों में कार्यान्वयन के साथ, इंडियनऑयल आरएंडडी के पास आज 564 भारतीय /अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट के आईपीआर रिजर्व की उपलब्धि भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here