भारतीय शिक्षा क्षेत्र अब अपने अगले बड़े स्तर के लिए तैयार है : डॉ. प्रशांत भल्ला

0
809
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 29 July 2020 : हम माननीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने देश के स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणाली में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए 34 साल के अंतराल के बाद नई शिक्षा नीति (एनईपी) की घोषणा की है।

सरकार को NEP के प्रारूपण में भागीदारी के लिए भी बधाई दी जानी चाहिए। उच्च प्रदर्शन करने वाले संस्थानों को अकादमिक, प्रशासनिक और वित्तीय स्वायत्तता देने वाले स्वायत्त कॉलेजों के लिए वर्गीकृत स्वायत्तता की स्वीकृति; एक अनुरोध जो हम ASSOCHAM और EPSI के प्लेटफार्मों के माध्यम से कर रहे हैं, निश्चित रूप से विश्व स्तरीय शिक्षा के लिए मानक निर्धारित करेगा। सार्वजनिक और निजी संस्थानों के लिए उच्च शिक्षा और सामान्य मानदंडों के लिए एक एकल नियामक बेहतर 50 प्रतिशत जीईआर में योगदान करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा जो देश वर्ष 2035 तक लक्ष्य कर रहा है।

नई शिक्षा नीति शिक्षा में सामर्थ्य, इक्विटी, गुणवत्ता और जवाबदेही लाने में सहायक होगी। राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी फोरम (NETF) के माध्यम से आभासी प्रयोगशालाओं को छात्रों के लिए विश्व स्तरीय प्रयोगशालाओं में लाया जाएगा।

स्कूल और उच्च शिक्षा दोनों स्तरों पर समग्र शिक्षा पर ध्यान देना सराहनीय है। बचपन की देखभाल शिक्षा का सार्वभौमिकरण और 5 + 3 + 3 + 4 शैक्षणिक परिवर्तन की घोषणा स्कूल शिक्षा में एक सुधार है। हमारे देश की कौशल जरूरतों के लिए ज्ञान का अनुप्रयोग महत्वपूर्ण है। बोर्ड परीक्षा को ज्ञान आधारित बनाना; व्यवसायिक शिक्षा को मुख्य धारा में लाना और डिजिटलीकरण पर अधिक ध्यान देना न केवल देश के कौशल मिशन के लिए बल्कि देश के युवाओं की आकांक्षाओं को भी गति देगा।

मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित बच्चे की 360 डिग्री समग्र प्रगति कार्ड जो प्रत्येक वर्ष बच्चे द्वारा किए गए कौशल के उल्लेख के साथ स्वयं, सहकर्मी, शिक्षक की समीक्षा करेगा वह भी देश के भावी नेताओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक कदम है।
भारतीय शिक्षा क्षेत्र अब अपने अगले बड़े स्तर के लिए तैयार है!

डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here