जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं विशंभरा सेवा न्यास के संयुक्त तत्वाधान में सिलाई केंद्र का शुभारंभ

0
353
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 30 मार्च। डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद एवं विशंभरा सेवा न्यास के संयुक्त तत्वाधान में सिंगर इंडिया के सहयोग से ग्रीन फील्ड कॉलोनी में सिलाई सेंटर का उद्घाटन किया गया।

रैडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य यह है कि समाज में कमजोर वर्ग के बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ सकें उनको आत्मनिर्भर बनाया जा सकें। इसके लिए आज सिलाई सेंटर का उद्घाटन किया गया है। यहां ज्यादा से ज्यादा सिलाई केंद में बच्चे आकर अपने आप को आत्मनिर्भर अवश्य बनाएंगे। रैडक्रास मुख्य उद्देश्य यह भी रहेगा जब ये बच्चे यहां से प्रशिक्षण ले लेंगे तो उसके उपरांत इन्हें रोजगार की सुविधा भी रैडक्रास माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

रजनीश गुलाटी ने बताया कि विशंभरा सेवा न्यास के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं को अपने साथ जोडऩे का प्रयास करेंगे। आरंभ में तकरीबन 80 से 100 बच्चों एवं महिलाओं को लाभ पहुंचाने का कार्य रहेगा। जिसके लिए एक टीम भी गठित की गई है। जो की इस कार्य को सुचारु रुप से देखेगी।

उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी एवं ब्लड कोऑर्डिनेटर विमल खंडेलवाल ने बताया गया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी मानवता के हर क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। इसी श्रृंखला में आज एक और फरीदाबाद में सिलाई केंद्र का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने बताया कि जब सिलाई सीख जाएंगे तो समृद्ध महिलाएं समृद्ध भारत का निर्माण करेंगी। अपने परिवार का लालन-पालन करने में उनको सहयोग प्राप्त होगा। अपने को आत्मनिर्भर बनाएगी।

कार्यक्रम की संयोजिका अनीता शर्मा ने बताया कि ग्रीन फील्ड के आसपास के रह रहे स्लम बस्तियों के लोगों को इसका निश्चित रूप से बहुत ही फायदा मिलने वाला है। जिसके लिए वे जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं सिंगर इंडिया की टीम का बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित करती है। इस दौरान जिला रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में, विशंभरा सेवा न्यास की हरियाणा की संयोजिका रजनी गुलाटी, उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी, ब्लड कोऑर्डिनेटर विमल खंडेलवाल, कार्यक्रम संयोजिका अनीता शर्मा, विशंभरा सेवा न्यास के सचिव सुषमा तोलंबिया रिबन काटकर इसका शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय सेवक समिति की पूर्व एवं पश्चिमी की कार्यवाहीका अनुपमा, शालिनी, किरण गुलाटी, चित्रा, सिंगर इंडिया की तरफ से दया, टी.बी कोऑर्डिनेटर मधु भाटिया एवं अन्य समाज के वरिष्ठ एवं प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here