भारती फाउंडेशन द्वारा ‘सत्य भारती स्किल फेस्‍ट’ का शुभारंभ, सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए घर से ग्रीष्मकालीन शिविर

0
2114
Spread the love
Spread the love

New Delhi, 20 May 2020 : मई का महीना सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए मज़ेदार और रचनात्मक बन गया है, क्‍योंकि भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्‍था भारती फाउंडेशन ने ‘सत्य भारती स्किल फेस्ट’ – कार्यकलाप-आधारित शिक्षा से भरपूर एक ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन शिविर की शुरूआत की है। यह फेस्‍ट भारती फाउंडेशन के सत्य भारती क्‍वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के तहत आयोजित किया जा रहा है जो इस समय बच्चों के समग्र विद्यालयी शिक्षा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए 14 राज्यों/संघशासित प्रदेशों में 804 सरकारी स्कूलों के साथ साझेदारी में काम कर रहा है।

स्किल फेस्‍ट को स्कूल प्रधानाचार्यों के परामर्श से डिजाइन किया गया है और जागरूकता बढ़ाने, रचनात्मकता का पालन-पोषण करने और सर्वांगीण विकास को प्रोत्‍साहित करने के लिए कई कार्यकलापों को शामिल किया गया है। साझेदार सरकारी स्कूलों के छात्र प्रश्नोत्तरी, सुलेख, चित्रकारी, शिल्पकारी, लक्ष्‍यहीन चित्रकारी, निबंध/नारा लेखन आदि जैसी प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं और साथ ही कहानी वाचन, कन्‍सेप्‍ट वीडियो आदि जैसे जागरूकता सत्रों से सीख रहे हैं। हर कार्यकलाप को घर से करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और ऑनलाइन/डिजिटल मीडिया के माध्यम से शेयर किया जा सकता है – जैसे व्हाट्सएप इत्यादि। हालांकि इसमें शामिल विषय शैक्षणिक विकास पर फोकस करते हैं, फिर भी बच्चों को भविष्य के जिम्मेदार नागरिकों के रूप में विकसित करने के लिए COVD-19 रोकथाम उपायों, पर्यावरण संरक्षण, वनारोपण आदि जैसे विभिन्न सामाजिक मुद्दों को भी शामिल किया गया है।

इस पहल पर चर्चा करते हुए सुश्री ममता सैकिया, CEO,भारती फाउंडेशनका कहना है, “सत्य भारती स्किल फेस्‍ट को कौशलों का उत्‍सव मनाने और छात्रों के बीच रचनात्मक अभिरुचि का पालन-पोषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गर्मी की छुट्टियां बच्चों के बीच बहुत अधिक उत्साह-उमंग लाती हैं, और हम इस अवसर को उन्हें रचनात्मक कार्यकलापों में व्‍यस्‍त रखने के लिए उपयोग करते हैं, ताकि वे मजेदार कार्यकलापों के माध्यम से सीखना जारी रखें। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र ऐसे कार्यकलापों के माध्यम से, जिनसे उन्हें खुशी मिलती है, विद्याप्राप्ति, शिक्षाविदों के साथ-साथ नए कौशल के साथ व्‍यस्‍त रहें। सत्य भारती स्किल फेस्‍ट पूरी तरह से वरचुअल है और हमें खुशी है कि इस कार्यक्रम को बनाने में कई शिक्षकों और प्रधानाचार्यों ने योगदान दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here