आईएमएसएम‌ई आफ इंडिया ने किया केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत वित्त बजट 2023-24 का स्वागत

0
375
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। प्रमुख औद्योगिक संगठन आईएमएसएम‌ई आफ इंडिया ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत वित्त बजट 2023-24 का स्वागत करते हुए इसे एमएसएमई सेक्टर के लिए जहां एक प्रभावी व साकारात्मक बजट करार दिया है, वहीं विश्वास व्यक्त किया गया है कि बजट में किए गए प्रावधानों से जहां स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा वही एमएसएमई सेक्टर को समय पर भुगतान व समय पर आर्थिक सहायता उपलब्ध हो सकेगी।

आईएमएसएमई ऑफ इंडिया के चेयरमैन श्री राजीव चावला ने बजट को एक सफल बजट बताते हुए इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण की सराहना की है।

श्री चावला के अनुसार केंद्रीय वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट निश्चित रूप से एमएसएमई सेक्टर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आपने बताया कि एमएसएमई सेक्टर को राहत व प्रोत्साहन देने के लिए बजट पूर्व जो सुझाव दिए गए थे, केंद्र सरकार ने लगभग सभी सुझावों को मानकर बजट को एम‌एस‌एम‌ई सैक्टर की उम्मीदों के अनुरूप तैयार किया है, जिसकी जितनी सराहना की जाए कम है।

बजट में किए गए प्रावधान कि एमएसएमई सेक्टर के भुगतान उपरांत ही खरीददार उस बिल को खर्च में बुक करा सकेगा और आयकर का लाभ ले सकेगा, का स्वागत करते हुए श्री चावला ने कहा है कि इससे जहां एमएसएमई सैक्टर की लम्बित मांग पूरी हुई है, वहीं एमएसएमई सेक्टर की पेमेंट सुरक्षित हुई है। आपने बताया कि नई व्यवस्था के अनुसार अब वास्तविक भुगतान उपरांत ही खरीददार बिल के खर्च को बुक कर सकेगा। यह योजना 1 अप्रैल 2024 से लागू की जाएगी।

बजट में सीजीटी एमएसएमई की कुल कोरपस 9000 करोड रुपए करने का स्वागत करते हुए श्री चावला ने कहा है कि इससे एमएसएमई सेक्टर को दो लाख करोड का ऋण बिना कलेक्टर सिक्योरिटी के मिल सकेगा जोकि वर्तमान परिवेश में एक बड़ी उपलब्धि है।

श्री चावला के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जो चुनौतियों का माहौल बना हुआ है और एमएसएमई सेक्टर के समक्ष जिस प्रकार समस्याएं बढ़ रही हैं, उन्हें देखते हुए सरकार से उम्मीद की जा रही थी कि इस सेक्टर को वित्तीय सहायता आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ठोस पग उठाए जाएं। उम्मीद व्यक्त की गई है कि न‌ए प्रावधानों व सीजीटी एमएसएमई की मुख्य कैपिटल बढ़ाने का लाभ निश्चित रूप एमएसएमई सेक्टर को मिलेगा।

कोविड-19 के दौरान जिन एमएसएमई सेक्टर के प्रोजेक्ट अधूरे रह गए थे और विभिन्न उपक्रमों व एजेंसियो द्वारा उनकी सिक्योरिटी जब्त कर ली गई थी के संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा बजट में लिए गए सकारात्मक निर्णय व 95 फ़ीसदी सिक्योरिटी राशि वापसी के प्रावधान का स्वागत करते हुए श्री चावला ने कहा है कि इससे एमएसएमई सेक्टर को राहत मिलेगी।

श्री चावला ने इसके साथ साथ बजट में आयकर की छूट बढ़ाने, पर्यटन को बढ़ावा देने, स्वरोजगार पर ध्यान देने, रोजगार के अवसरों को बढ़ाने, इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देने तथा एमएसएमई सेक्टर के विकास पर विशेष रूप से फोकस केंद्रित करने के प्रावधानों की भी सराहना की है।

आपने विश्वास व्यक्त किया है कि बजट में जो प्रावधान किए गए हैं सरकार उनके अनुरूप एमएसएमई सेक्टर के लिए योजनाओं को क्रियान्वित करेगी और इससे एमएसएमई सेक्टर व अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप से नया बूस्ट मिलेगा जिसकी उम्मीद बजट से की जा रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here