पेटीएम वॉलेट में यूपीआई से कैसे डालें पैसे

0
68

New Delhi News, 08 July 2022 : भारत की प्रमुख डिजिटल एवं वित्‍तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने 2014 में भारत के लोगों के लिये देश के पहले डिजिटल वॉलट की पेशकश की थी। यह सेवा अब लाखों यूजर्स की रोजाना की जिन्‍दगी का अटूट हिस्‍सा बन चुकी है। पेटीएम की इस्‍तेमाल में आसान डिजिटल वॉलट सेवा ने ऑफलाइन और ऑनलाइन दुकानों पर ग्राहकों को उनकी खरीदारियों के लिये आसानी से भुगतान करने में समर्थ बनाकर बेजोड़ सुविधा दी है। इसके अलावा दूसरे पेटीएम यूजर्स के वॉलट्स में पैसा भेजा भी जा सकता है।

अपने पेटीएम वॉलट में पैसा ऐड करने के लिये यूजर्स कई विकल्‍पों में से चयन कर सकते हैं, जैसे यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, आदि। पैसा तुरंत ऐड करने के लिये यूपीआई सबसे सुरक्षित तरीका है और यह प्रक्रिया आमतौर पर कुछ ही सेकंड में पूरी हो जाती है।

यूजर्स तेज और आसान ट्रांजैक्‍शंस के लिये अपने बैंक खाते को पेटीएम ऐप से जोड़कर यूपीआई फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बैंक खाता जुड़ने के बाद यूजर यूपीआई फीचर का इस्‍तेमाल कर अपने पेटीएम वॉलट में सुरक्षित ढंग से पैसा ऐड कर सकता/सकती है।

यूपीआई का इस्‍तेमाल कर पेटीएम वॉलट में पैसे ऐड करने के स्‍टेप्‍स –

• पेटीएम ऐप खोलें और ‘पेटीएम वॉलट’ ऑप्‍शन को चुनें
• ‘ऐड मनी टू पेटीएम वॉलट’ के बॉक्‍स में उतना पैसा एंटर करें, जितना आप ऐड करना चाहते हैं
• प्रोसीड बटन पर क्लिक करें
• यूजर को वॉलट में पैसा ऐड करने के लिये यूपीआई समेत विभिन्‍न विकल्‍प दिखेंगे
• यूपीआई विकल्‍प के साथ आगे बढ़ें और अपने वॉलट में पैसा तुरंत ऐड करने के लिये यूपीआई पिन एंटर करें
• अपडेटेड बैलेंस को चेक करें

पेटीएम वॉलट बैलेंस के उपयोग
लोग कई कामों के लिये अपने पेटीएम वॉलट बैलेंस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, जैसे यूटिलिटी बिल का पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज (प्रीपेड और पोस्‍टपेड), डीटीएच और मेट्रो कार्ड का रिचार्ज, आदि। इसका उपयोग रिटेल दुकानों, पेट्रोल पम्‍पों और अन्‍य विभिन्‍न ऑफलाइन और ऑनलाइन दुकानों पर भुगतान के लिये हो सकता है।

यूजर्स पेटीएम पर फ्लाइट, ट्रेन और बस टिकटों की बुकिंग, मूवी टिकट खरीदने, सब्‍सक्रिप्‍शंस और दवाइयों के लिये भी पेटीएम वॉलट बैलेंस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पेटीएम वॉलट से आईआरसीटीसी और दूसरे ट्रैवेल टिकट बुकिंग ऐप्‍स और वेबसाइट्स पर भी भुगतान किया जा सकता है। पेटीएम वॉलट का बैलेंस फास्‍टैग और ट्रांजिट कार्ड बैलेंस के रूप में दोगुना भी हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here