स्टडी ग्रुप छात्राओं को विदेश में पढ़ने में किस तरह मदद कर रहा है?

0
568
Spread the love
Spread the love

New Delhi news, 08 March 2021 : विदेश में पढ़ाई करना भारतीयों का एक बेहद आम सपना है। वास्तव में, हर साल, मेट्रो शहरों और टियर-2 / 3 शहरों के सैकड़ों हजारों छात्र विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने की कोशिश करते हैं। जैसे-जैसे समय बदल रहा है और मानसिकता विकसित हो रही है, देश ने छात्राओं की बढ़ती संख्या को विदेशी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर अपने अकादमिक लक्ष्यों को पूरा करने के साथ-साथ अपनी स्वायत्तता और स्वतंत्रता का आनंद लेते देखा है। इस वजह से अधिक से अधिक छात्राएं अब पढ़ाई के लिए विदेश जाने और अकेले रहने का विकल्प चुन रही हैं।

अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या के साथ, प्रतिष्ठित शैक्षणिक और पेशेवर डिग्री हासिल करना अब सामान्य हो चला है। विश्व स्तर पर प्रसिद्ध स्टडी ग्रुप ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के सहयोग से अपने अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्रों (ISCs) के माध्यम से विदेशी विश्वविद्यालय से डिग्री कार्यक्रम करने महत्वाकांक्षी छात्र-छात्राओँ को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है। जब तक महामारी नहीं गुजर जाती, वह जीवन बदलने के नए दृष्टिकोण के साथ सीखने के प्रति उत्साह को कायम रखते हुए छात्राओं का समर्थन कर रहा है। इसका मतलब है कि कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण उन्हें एक वर्ष भी नहीं छोड़ना होगा या उन्हें एक साल बर्बाद नहीं करना होगा। स्टडी ग्रुप की सहायता से कई भारतीय छात्राएं अपने चुने हुए विश्वविद्यालय में प्रवेश पा सकती है और अपने जीवन को समायोजित कर सकती हैं।

देश में पले-बढ़े होने के अपने अनुभव पर भारत की डरहम विश्वविद्यालय से बीए इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई कर रही नेहा वशिष्ट कहती हैं, “मुझे जो माहौल और परवरिश मिली, उसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। बिना संदेह के यह अब भी कहा जा सकता है कि भारतीय समाज को अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। उसकी जड़ों में समाई लैंगिक धारणाओं से आगे बढ़ने और, विशेष महिलाओं को आगे बढ़ते देखने में स्वीकार करने और सुरक्षा में सुधार की आवश्यकता है। आज मैं जो कुछ भी हूं उसमें मेरे माता-पिता की बहुत बड़ी भूमिका रही है। मेरी शिक्षा, सामान्य कल्याण और मूल्यों के प्रति उनका योगदान निरंतर रहा है।
इसी के साथ कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी से बीए मीडिया और कम्युनिकेशन कर रही आयुषी सभरवाल कहती हैं, “यह अनुभव बेहद आश्रय भरा रहा है। इस अर्थ में नियंत्रित था कि मेरे माता-पिता ने हमेशा सुनिश्चित किया कि मैं सुरक्षित वातावरण में हूं। मेरे माता-पिता हमेशा मेरी शिक्षा के दौरान मेरे लिए बेहद सहायक और उत्साहवर्धक रहे हैं। ”
आज की महिलाएं आत्मविश्वास और मजबूत हैं, जो किसी भी तरह की चुनौतियों का सामना करने को तैयार हैं। उनके परिवार के साथ-साथ स्टडी ग्रुप जैसे प्लेटफॉर्म जैसे मजबूत सपोर्ट सिस्टम के साथ जो उन्हें नई संभावनाओं की खोज करने में सक्षम बनाता है, भारतीय महिलाएं अपनी इच्छा शक्ति और प्रतिभा के साथ दुनिया में आगे बढ़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here