हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हॉप लियो और हॉप लाइफ को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार

0
69

New Delhi News, 21 June 2021 : ग्लोबल वार्मिंग और कार्बन डाइऑक्साइड एमिशन गंभीर पर्यावरणीय मुद्दे बन रहे हैं और अधिक से अधिक लोग इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में लागत प्रभावी, मेंटेनेंस में आसान और ग्रीन ट्रांसपोर्ट सॉल्युशन चुन रहे हैं। ई-वाहन सॉल्युशन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माताओं में से एक ऑटोमोटिव सॉल्युशन देने वाले स्टार्टअप हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने इस वित्तीय वर्ष के अंत तक कम से कम 5 ई-वाहन सॉल्युशन लॉन्च करने की तैयारी की है।

जयपुर में हॉप की 40,000 वर्ग फुट लंबी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हर साल 50,000 वाहनों का उत्पादन करने के लिए सुसज्जित है, जिसे 1 लाख इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है। वर्ष 2022 तक ब्रांड दक्षिण भारत में एक नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बना रहा है, जिसमें प्रति वर्ष न्यूनतम 5 लाख इकाइयों का उत्पादन करने की क्षमता होगी।

वर्तमान में ब्रांड ने दो नए मॉडल – हॉप लियो (LEO) और हॉप लाइफ (LYF) लॉन्च किए हैं और जल्द ही एक ई-मोटरबाइक लॉन्च करने की योजना बना रहा है। हॉप ई-व्हीकल सॉल्युशन व्यापक रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर आधारित हैं। उनके पास यूनिक प्रमुख फीचर हैं जो बाजार में वर्तमान में उपलब्ध इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आपको नहीं मिलेंगे- इसमें लियो और लाइफ दोनों के लिए 125 किमी तक की हाई रेंज, 72 वी आर्किटेक्चर, हाई परफॉर्मंस मोटर, 180 किलोग्राम की लोडिंग क्षमता के साथ किसी भी ढलान पर चढ़ना शामिल हैं। दोनों में 19.5 लीटर का बूट स्पेस है, कनेक्टिंग फीचर्स (इंटरनेट, जीपीएस, मोबाइल ऐप) और भी बहुत कुछ आपको इसमें मिलने वाला है।

नया उत्पाद हॉप लियो- इलेक्ट्रिक-स्कूटर हॉप लियो तीन वेरिएंट्स में पेश किया गया है – लियो बेसिक, लियो और लियो एक्सटेंडेड। यह प्रोडक्ट 60 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड पकड़ सकता है। डुअल 2X ली-आयन बैटरी के साथ, स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 125 किमी की सीमा तक जाने में सक्षम है। लियो एक्सटेंडेड की इलेक्ट्रिक मोटर एक बार में 2700 वॉट तक की मैकेनिकल पावर पैदा कर सकती है।

नया उत्पाद हॉप लाइफ- हॉप लाइफ के तीन प्रकारों में लाइफ बेसिक, लाइफ और लाइफ एक्सटेंडेड शामिल हैं। हॉप लियो की तरह, लाइफ मॉडल डुअल 2X Li-ion बैटरी के साथ प्रति चार्ज 125 किमी रेंज प्रदान करता है। ई-स्कूटर 50 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड के साथ आता है। लाइफ एक्सटेंडेड की इलेक्ट्रिक मोटर 2000W तक की मैकेनिकल पावर पैदा कर सकती है।

हॉप लियो और हॉप लाइफ के अन्य प्रीमियम फीचर्स में पार्क असिस्ट, 5 किमी प्रति घंटे तक का रिवर्स गियर, साइड स्टैंड सेंसर, रिजर्व मोड के साथ तीन राइड मोड, एलईडी कंसोल, डुअल डिस्क ब्रेक, यूएसबी चार्जिंग, रिमोट की, एंटी-थेफ्ट अलार्म और एंटी-थेफ्ट व्हील लॉक शामिल है। हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी भी अपने ग्राहकों को इंटरनेट और जीपीएस कनेक्टिविटी जैसे अतिरिक्त सामान जोड़ने की अनुमति दे रही है। ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बिल्कुल किफायती हैं क्योंकि इनकी कीमत मात्र 65,500/- रुपये से शुरू होती है।

आगामी प्रोडक्ट- हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी एक ई-बाइक, हॉप ऑक्सो 100 लॉन्च करने की भी योजना बना रही है, जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी रेंज की पेशकश करने के लिए तैयार है। ई-बाइक 7200W की मोटर शक्ति के साथ 100 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति प्रदान करेगी।

हॉप इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के सीईओ और संस्थापक केतन मेहता ने कहा, “चूंकि अधिकांश मिलेनियल्स और अब जेन जेड आबादी परिवहन के टिकाऊ लेकिन सुविधाजनक तरीके पसंद कर रही है, इसलिए ये नए उत्पाद भारतीय ई-मोबिलिटी स्पेस में क्रांतिकारी बदलाव लाएंगे। महीनों के अनुसंधान एवं विकास के बाद हमारे विशेषज्ञों ने इन दो मॉडलों को प्रीमियम फीचर्स और बेहतरीन बैटरी रेंज के साथ प्रस्तुत किया है।” उन्होंने आगे कहा, “हम ई-मोबिलिटी स्पेस में हाइपरग्रोथ की उम्मीद करते हैं और अपने पोर्टफोलियो में और जल्द ही नए उत्पाद जोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।”

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए, कंपनी जयपुर से चार्जिंग स्टेशन बनाने और फिर इसे अन्य शहरों और राज्यों में विस्तारित करने की योजना बना रही है। ग्राहक केवल 30 सेकंड के भीतर अपनी डिस्चार्ज की गई बैटरी को पूरी तरह चार्ज बैटरी से बदलने में सक्षम होंगे। हॉप इलेक्ट्रिक वाहन एक बार चार्ज करने पर 70 किमी की दूरी तय करते हैं, जिसकी किफायती लागत केवल 20 पैसे प्रति किमी से कम है।

हॉप एनर्जी नेटवर्क- एचओपी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी भी पहले इलेक्ट्रिक वाहन खंड के साथ आने की योजना बना रही है, जिसे हॉप एनर्जी नेटवर्क कहा जाता है। इसमें बिल्ट-इन बैटरी स्वैपिंग कम चार्जिंग स्टेशन होंगे जहां ग्राहक अपनी डिस्चार्ज की गई बैटरी को केवल 30 सेकंड में पूरी तरह चार्ज बैटरी से बदल सकेंगे। जैसे-जैसे परीक्षण आगे बढ़ता रहा, हॉप के ऊर्जा नेटवर्क ने आकार लेना शुरू कर दिया। जनवरी 2021 में, हॉप के पायलट नेटवर्क ने 5 स्वैपिंग स्टेशनों और 50 बैटरियों के साथ जयपुर में संचालन शुरू किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here