एकदिवसीय थायरॉइड पर होम्योपैथी सेमिनार सम्पन्न

0
991
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 02 March 2020 : होम्योपैथिक डॉक्टर्स एसोसिएशन द्वारा एक सेमीनार का आयोजन सैक्टर-16 स्थित शतआयु: होलिस्टिक मैडिकल सैन्टर में किया गया। डॉ. ए. के. अग्रवाल (अध्यक्ष), डॉ. सिमरन कौर (महासचिव), डॉ. एम. एम. अग्रवाल, डॉ. दलीप अग्रवाल (कोषाध्यक्ष), डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. प्रवेश अग्रवाल, डॉ. सोनिया चक्रवर्ती ने दीप प्रज्जवलन कर सेमीनार की शुरूआत की। प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता ख्याति प्राप्त डॉ. सौरभ अरोड़़ा, दिल्ली का स्वागत डॉ. विनोद मदान ने किया। डॉ. ललित अग्रवाल ने बताया कि डॉक्टर सौरभ अरोड़ा ने हाइपोथाइराइड पर काफी क्लीनिकल रिसर्च की है। डॉक्टर सौरभ ने थाइराइड गलैन्ड की कार्य प्रणाली, बीमारी के कारण व लक्षण एवं निदान होम्योपैथी द्वारा स्लाइड शो के माध्यम के विस्तार पूर्वक बताया।

डॉ. वन्दना गर्ग, रितम्भरा दीवान, डॉ. रीमा अग्रवाल, डॉ. शिवांगी कौशल ने प्रथम सत्र की भूरी-भूरी सराहना की एवं कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के अच्छी जानकारी मिल जाती है।

द्वितीय सत्र का मुख्य विषय क्लीनिकल केसिज था। द्वितीय सत्र में गुरुग्राम से आये डॉ. विमल गोसांई का स्वागत डॉ. के. एस. वर्मा ने किया। डॉ. गोसांई ने स्लाईड-शो के माध्यम से चर्म रोम फैमीफ्यूगस वलगेरिस रोग के बारे में बताया तथा होम्योपैथिक दवाईयों के चुनाव के बारे में भी बताया।

तीसरे सत्र को डॉ. वितान गोसांई ने सम्बोधित किया। उन्होंने सोर्योसिस, सफेद दाग के होम्योपैथिक माध्यक से चिकित्सा के बारे में बताया। इस अवसर पर रन फॉर होम्योपैथी के कलेण्डर एवं पोस्टर का विमोचन भी किया गया जोकि 5 मार्च 2020 को त्यागराज स्टेडियम दिल्ली में किया जाएगा।

डॉ0 महेश कौशिक ने बताया कि फरीदाबाद, पलवल, गुडग़ांव एवं दिल्ली से लगभग 70 होम्योपैथिक चिकित्सकों ने इस सेमीनार में भाग लिया। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में डॉ. सौरभ शर्मा, डॉ. रोहिणी खट्टर, डॉ. जगजीत कौर, डॉ. सुचित्रा, डॉ. आर. कांत, डॉ. चेतना तेवतिया एवं डॉ. परनीश का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का अध्यक्षता डॉ. ए. के. अग्रवाल द्वारा की गई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here