कुष्ठ रोगियों के लिए स्वास्थ्य विभाग लगाएगा विशेष कोविड-19 टीकाकरण शिविर : रणदीप सिंह पुनिया

0
739
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 03 June 2021 : जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ रणदीप पुनिया ने बताया कि कुष्ठ रोगियों के लिए जल्द ही वैक्सीनेशन कैंप आयोजित किया जाएगा। यह कैंप स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किया जाएगा। जिसमें कोरोना की जांच तथा कोरोना के बचाव के लिए वैक्सीनेशन कुष्ठ रोगियों को लगाए जाएंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुष्ठ रोगियों का निरंतर मेडिकल चेक अप करना और उन्हें कुष्ठ रोग से संबंधित दवाइयां व वैक्सीनेशन देने का काम भी निरंतर किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि उपायुक्त यशपाल के कुशल मार्गदर्शन में जिला में कोरोना संक्रमण बचाव के लिए वैक्सीनेशन का अभियान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जोर शोर से चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न विभागों से तालमेल करके फ्रंटलाइन की लाइन में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों, उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों तथा रेलवे विभाग में काम करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों सहित तमाम लोगों के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी प्रकार जिला समाज कल्याण विभाग तथा जिला स्वास्थ्य विभाग आपसी तालमेल करके दिव्यांग जनों और कुष्ठ रोगियों के लिए भी वैक्सीनेशन कैंप व कोरोना टेस्टिंग कैम्पों में की जा रही है।

सिविल सर्जन डा. रणदीप सिंह पुनिया ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। जिला फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता, कोविशील्ड व कोवैक्सीन का समान प्रभाव है।

सीएमओ डाँ रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि टीकाकरण करवाने के लिए अब पहले की अपेक्षा ज्यादा उत्साह जिला में देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के साथ-साथ हमें कोविड-19 प्रोटोकोल नियमों की भी शत- प्रतिशत पालना करनी चाहिए। यह वैक्सीन शत-प्रतिशत सुरक्षित एवं कोराना संक्रमण के बचाव के लिए प्रभावी है।

पहली वैक्शीनेशन के बाद दूसरी वैक्शीनेशन 12 से 16 सप्ताह में लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि 18 से 45 वर्ष तक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए जिला में सामुदायिक चिकित्सा केंद्रो में स्थाई कैंप लगाने की व्यवस्था की गई है। ताकि लोग अपने नजदीकी इन स्थानों पर जाकर वैक्सीनेशन करवा सके। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंडों के तहत प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगवाना हमारा दायित्व एवं कर्त्तव्य है और इसें हम पूर्ण रूप से लगवाने का काम करेंगे। वैक्सीन को लगने के बाद सम्बन्धित व्यक्ति पर कोरोना का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता। वैक्सीन के लगने के बाद शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिन लोगों को यह वैक्सीन लग रही है। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे।

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डाँ राजेश श्योकंद ने बताया कि आज स्थानीय रेलवे स्टेशन पर 141 रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों को कोराना संक्रमण बचाने के लिए वैक्शीनेशन कैम्प लगाकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्शीन लगाए गए । उन्होंने बताया कि

8 लाख 53 हजार 157 के लगभग लोगों को जिला में टीकाकरण हो गया है और टीकाकरण का कार्य निरन्तर जारी है। आने वाले समय में इसको और विस्तार से शुरू किया जाएगा। जिला में सभी को स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों टीकाकरण जारी है। टीकाकरण करवाने के लिए युवाओं व अन्य लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here