हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने किया वृद्धाश्रम का दौरा        

0
42

फरीदाबाद, 14 मई 2022। हरियाणा मानव अधिकार आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने शनिवार को एनआईटी एनएच-2 में स्थित वृद्धाश्रम का दौरा किया। उनके साथ ज्वाइंट कमिश्नर अनिल यादव, बड़खल की तहसीलदार नेहा, आयोग के स्पेशल सचिव ईश कुमार, सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के अधिकारी एवं वृद्ध आश्रम के संचालक आश्रम में मौजूद रहे ।

इस दौरान दीप भाटिया ने बुजुर्गों से बातचीत की तथा उनकी भोजन व्यवस्था आदि के बारे में पूछा वृद्ध आश्रम के संचालकों के द्वारा सारे विषय की जानकारी भी प्राप्त की गई ।

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस वृद्धाश्रम को कोई आर्थिक सहायता भी सरकार के द्वारा नहीं दी जा रही क्योंकि संचालकों के द्वारा इसका निवेदन कार्यालय को नहीं किया गया है। दीप भाटिया ने इस बारे में संचालकों से अनुरोध किया है कि वे सरकार की स्कीम के तहत मिलने वाली सहायता के लिए अप्लाई करें यदि फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आयोग से संपर्क करें। वहां मौजूद संयुक्त आयुक्त अनिल यादव तथा तहसीलदार नेहा ने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर वे वृद्धाश्रम को आवश्यक सरकारी मदद प्रदान कराने के लिए पूर्ण प्रयास करेंगे यदि वह आवेदन करते है तो।

उन्होंने कहा की बुजुर्गों को उनके सभी अधिकार दिलवाए जाएंगे तथा उनके आवश्यक सरकारी दस्तावेज कमियों को दूर करके जल्द से जल्द बनवाने के प्रयास किए जाएंगे।  आवश्यकता पड़ने पर बुजुर्ग लोगों को कानूनी सहायता भी प्रदान की जाएगी तथा सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन स्कीम तथा अन्य स्कीमों का लाभ भी दिलवाया जाएगा उनके आधार कार्ड वह वोट बनवाने के लिए विशेष अभियान चलाने की प्रक्रिया भी करेंगे।

दीप भाटिया ने बताया की हरियाणा मानव अधिकार आयोग प्रदेश में सभी जिले बच्चों के लिए बने स्पेशल होम तथा एन जी ओ द्वारा संचालित सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं का दौरा करके उनकी  आवश्यकताओं के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं तथा जल्दी सारा ब्यौरा प्राप्त होने के बाद सरकार के बड़े स्तर इस विषय पर अड़चनों को दूर करने के लिए बातचीत की जाएगी उन्होंने कहा कि बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं, दिव्यांगों और अन्य आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को उनके सभी अधिकार मिल जाए तथा सरकार की सभी स्कीमों का लाभ उन तक पहुंचे इसके लिए हरियाणा मानव अधिकार है वो अपने कर्तव्य में तत्परता से काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here