रामलीला मैदान पर बना भव्य राम दरबार

0
1250

Faridabad News : जहां एक और अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर सालो से राजनैतिक रोटियां सेकी जा रहीं वही प्रेम और श्री राम भक्ति का परचम फैलती शहर की एक रामलीला कमेटी ने रामलीला भवन के मुख्य द्वार पर श्री राम जानकी सहित हनुमान जी की भव्य मूर्ति व सुंदर गुम्बद का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है । कमेटी के महासचिव सौरभ कुमार का कहना है कि यह मंच अभी तक हमारे लिए पूजनीय था परन्तु अब इसके मुख्य द्वार पर राम और सीता जी के विराजमान होने से राह चलता भी द्वार पर सर झुका कर जाएगा और 67 वर्ष पुरानी यह श्री राम की लीला स्थली और भी पूजनीय हो जाएगी।

विजय रामलीला कमेटी मार्किट नम्बर 1 फरीदाबाद स्थित, शहर की सबसे पुरानी रामलीलाओं में से एक है जिसे बुज़ुर्गों ने पाकिस्तान से हिंदुस्तान आकर धर्म और आस्था के संरक्षण हेतु आरम्भ किया था। पिछले 67 वर्षों से यहां मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की जीवन लीला का बड़े ही सुन्दर ढंग से मंचन किया जा रहा है। संस्था के कार्यकर्ता राम में ओर जन सेवा में विश्वास रखने वाले हैं और लीला मंचन के अलावा समय समय पर रक्त दान शिविर, कन्या विवाह में सहयोग, आर्थिक असहाय बच्चों की पढ़ाई में मदद करते आये हैं। आज इन्होंने लीला की इस पावन स्थली को आस्था का केंद्र बना कर इसकी शोभा दुगनी करदी। कमेटी के चेयरमैन सुनील कपूर ने बताया कि इसमें करीब 4 लाख रुपये का खर्चा होने का अनुमान है। मूर्ति के कारीगर कलकत्ता से आकर पिछले 2 महीने से मूर्ति को आकार दे रहें हैं। इसके बाद इनमे रंग भरने के लिए मथुरा से कारीगर बुलवाये जाएंगे और इस वर्ष की रामलीला से पूर्व यह दरबार तैयार मिलेगा।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए  www.newsstudio18.com के फेसबुक पेज Email :[email protected] को लाइक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here