सरकार ने ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए लांच किया ग्राम दर्शन पोर्टल : उपायुक्त यशपाल

0
581
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 27 जुलाई। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि हरियाणा में ग्रामीणों के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पोर्टल में विकास कार्यों संबंधी कोई भी प्रस्ताव सीधे सरकार को दिया जा सकता है। साथ ही लोग गांव के विकास कार्य संबंधित शिकायत भी इसमें दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा के गांवों में रह रहे लोगों को अगर विकास कार्यों से जुड़ी कोई शिकायत है या फिर कोई सुझाव देना है तो कहीं जाने की जरूरत नहीं। लैपटाप या मोबाइल उठाइए और ग्राम दर्शन पोर्टल खोलिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 23 जुलाई को ग्रामीणों के विकास कार्यों संबंधी सुझाव और शिकायतों के लिए आनलाइन पोर्टल ग्राम दर्शनhttps://gramdarshan.haryana.gov.in/ लांच किया है। ग्रामीणों की विकास कार्यों में सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा यह पोर्टल लांच किया गया है। ग्रामीणों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने महकमे के पांच कामों की प्राथमिकताएं तय करें, ताकि ग्रामीणों द्वारा दर्ज की गईं शिकायतों और सुझावों का निवारण विभाग की प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके। सीएम विंडो से लिंक होंगी शिकायतें:

ग्रामीणों द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल पर की जाने वाली शिकायतों को सीएम विंडो के साथ लिंक किया जाएगा, ताकि शिकायतों का दोहराव न हो। ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के संबंध में ही शिकायत या सुझाव दे सकेगा। ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच,पंचायत समिति सदस्य,जिला परिषद सदस्य,विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें संबंधित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

एसएमएस से मिलेगी स्टेटस की जानकारी :
पोर्टल पर सुझाव या शिकायत दर्ज करते ही एक आइडी जेनरेट होगी जो आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय-समय पर कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के जरिये मिलती रहेगी। पोर्टल पर आवेदक न्यूनतम 50 अक्षरों में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। इसके अलावा आवेदक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या या सुझाव सरकार के समक्ष रख सकेंगे। केवल वही आवेदक इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेगा जिसका परिवार पहचान पत्र होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here